• Fri. Sep 23rd, 2022

Daflon 500 mg in Hindi – डैफलॉन 500 Mg

daflon 500 tab एक बेहद ही उपयोगी दवा है। इस daflon Tab का उपयोग Acute या Chronic प्रकार के Hemerrhoids यानी बवासीर का उपचार करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा tab.daflon 500 का उपयोग वेरीकोज वेन तथा लिंफेडेमा नाम की बीमारी के इलाज में भी किया जाता है।

Gym form weight training machine dromastanolone di propionate free download pdf owner’s manual for weslo wltl019060 home gym.

tab.daflon 500 के काम करने का तरीका यह है कि यह है नसों में खून के बहाव यानी Blood Flow को बेहतर करता है। तथा उसके काम करने की क्षमता को बेहतर करता है।

daflon 500 in india – भारत में डैफलॉन 500 Mg

भारत में डेफलॉन 500 mg टेबलेट का निर्माण Serdia Pharmaceuticals India PVT Ltd करती है। इस दवा में डायोस्मिन 500 mg (Diosmin) नाम का तत्व पाया जाता है। daflon 500 medicine ऐसी दवा है जिसे आप अपने घर में 10 से 30 डिग्री तक के तापमान में यानी रूम टेंपरेचर पर आसानी से रख सकते हैं।

डैफलॉन 500 Mg कैसे उपयोग करें – How to use Daflon 500 Mg Tablet in Hindi

यह दवा कुछ खाने के बाद या खाने से पहले भी लिया जा सकता है। इस daflon 500 medicine को कैसे लिया जाएगा, इस बात का निर्णय इलाज कर रहे डॉक्टर का होता है। वह बीमारी की गंभीरता तथा ने बातों को ध्यान में रखते हुए इस tab daflon 500 use के तरीकों के बारे में मरीज को बताते हैं। इसके अलावा tab daflon 500 use कितने दिनों तक तथा कितनी मात्रा में करना है, ये डॉक्टर ही बताते हैं। इसके अलावा tab daflon 500 use durstion भी डॉक्टर बीमारी को देखते हुए बताते हैं।

अगर आप tab daflon 500 use कर रहे हैं तो ध्यान दें कि डॉक्टर द्वारा बताए गए Dose में ही इस दवा का उपयोग करें। साथ ही इतने दिनों तक ही दवा को खाए जब तक कि डॉक्टर खाने के लिए कहे।

daflon 500 mg medicine का सेवन कभी भी अपनी मर्जी से बंद ना करें। अगर आप ने बिना डॉक्टर के बताएं दवा लेना बंद कर दिया तो आप जिस बीमारी का इलाज करा रहे हैं, वह बीमारी और बढ़ सकती है। इसलिए डॉक्टर इस सलाह पर ही कोई कदम उठाएं।

डैफलॉन टैबलेट का उपयोग – daflon 500 mg uses in hindi

daflon 500 mg medicine मुख्य रूप से Piles यानी बवासीर, लिंफेडेमा तथा वेरिकोस वेन के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। जैसा भी ऊपर बताया गया है कि यह दवा Blood Flow को बेहतर करता है तथा वेन्स के फंक्शन को भी इंप्रूव करता है। इसलिए इस दवा का उपयोग बड़े पैमाने पर बवासीर के इलाज में किया जाता है

बवासीर में डैफलॉन टैबलेट का उपयोग – daflon 500 mg for piles in hindi

daflon 500 mg Tab बवासीर के इलाज में काफी उपयोगी माना जाता है। यह पाइल्स को ठीक करने में काफी कारगर साबित होता है। इसके अलावा यह Blood Flow को इंप्रूव करता है जिससे कि दर्द से आराम मिलता है। इसके अलावा बवासीर के कारण होने वाले स्वेलिंग, इरिटेशन, जलन इत्यादि से भी राहत मिलती है।

daflon 500 mg का बेहतर लाभ मिले, इसके लिए हमेशा जरूरी है कि डॉक्टर द्वारा बताए गए मात्रा में नियमित तौर पर इस दवाई का उपयोग करते रहें।

डैफलॉन टैबलेट के नुकसान – Daflon 500 Mg Side effect in Hindi

t daflon 500 side effects के बारे में बात करें तो इसके साइड इफेक्ट में आमतौर से निम्नलिखित चीजें देखने को मिल सकती है –

पेट दर्द
सर दर्द
पेट खराब
या चक्कर आने जैसा लग सकता है।

t daflon 500 के दिखने वाली यह सभी साइड इफेक्ट बहुत ज्यादा गंभीर नहीं होते हैं। तथा कुछ समय तक दवाई लेने के बाद हमारा शरीर इस दवाई के अनुकूल ढल जाता है। तथा ज्यादा समस्या नहीं होती।

Daflon Side effects अक्सर मामूली होते हैं तथा इसके इलाज के लिए किसी अन्य दवा की जरूरत नहीं होती है। ना ही डॉक्टर को दिखाने की आवश्यकता पड़ती है। हालांकि कभी अगर इस t daflon 500 के लेने के कारण गंभीर साइड इफेक्ट दिखने लगे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं तथा दवाई का सेवन बंद कर दें।

अगर इस दवाई को लेना भूल जाए तो क्या करें – What if you Forget to take Daflon Tablet

अगर आप इस दवा का उपयोग कर रहे हैं तथा आपने खुराक मिस कर दिया है तो ज्यादा घबराने की बात नहीं है। अगर आपने सुबह का डोज़ मिस किया है तो फिर उसे छोड़ दें। तथा उसके बाद नियमित रूप से जिस तरीके से आप दवाई खा रहे हैं, अपने तय समय पर खाते रहें।

कभी भी नियमित डोज से ज्यादा दवाई एक साथ ना लें। जैसे कि अगर मान लिया आप सुबह कि दवाई खाना भूल गए तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप शाम में अगर दवाई खाने का है तो एक साथ दो टेबलेट का सेवन करेंगे। केवल उतने ही दवाई ले जितना कि डॉक्टर ने बताया है।

गर्भावस्था में tab. daflon 500 का उपयोग – Daflon in Pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान इस daflon का उपयोग करना है या नहीं इस बारे में अभी अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसलिए बेहतर है कि अगर इस दवाई का सेवन कर रही महिला प्रेग्नेंट है तो इस बात की जानकारी सबसे पहले डॉक्टर को दें। उसके बाद डॉक्टर की राय अनुसार ही दवाई का सेवन करें।

Daflon 500 mg की कीमत – Daflon 500 mg price in Hindi

Daflon 500 mg price की बात करें तो भारत में इस दवाई की कीमत लगभग ₹106 के आसपास है। अलग-अलग शहरों में इस दवाई की कीमत है थोड़ी बहुत आगे पीछे हो सकती है।

नोट – इस लेख में जो भी बातें बताई गई है वह केवल जानकारी के उद्देश्य से बताई गई है। इस दवाई का उपयोग कभी भी अपनी मर्जी से ना करें। दवाई का सेवन करने से पहले डॉक्टर से विचार-विमर्श करलें तथा डॉक्टर के बताए अनुसार ही इस दवाई का सेवन करें।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *