• Mon. Sep 13th, 2021

लिवर की गर्मी (Liver ki garmi) कई बार गलत खान-पान तथा गलत जीवनशैली के कारण बढ़ जाती है। अगर समस्या अधिक होती है तो दवाओं द्वारा इसका इलाज किया जाता है। अगर इलाज के साथ-साथ खान पान पर ध्यान दिया जाए तो लिवर की गर्मी शांत होती है। इसके अलावा Liver ki Garmi Diet का ठीक से पालन करने से Liver ki garmi ke gharelu upay से ही लिवर की गर्मी से काफी आराम मिलता है।

अगर समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है तो आपको डॉक्टर के यहां जाना होगा जो आपके बीमारी की अच्छे से जांच करते हुए इलाज करेंगे। अगर समस्या बहुत अधिक नहीं है तो आप इसे घर पर भी ठीक कर सकते हैं यानी लिवर की गर्मी के लिए घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं। लिवर में गर्मी हो तो क्या खाना चाहिए, अगर आप ये समझ गए तो आपको लिवर की गर्मी से आराम मिल जाएगा। या अगर समस्या बहुत है अधिक है तो आगे बताई जा रही बातों का पालन करते हुए आप काफी आराम पा सकते हैं।

आगे बढ़ने से पहले आप एक बार ये जान लें कि लिवर की गर्मी क्या है और लिवर की गर्मी के लक्षण क्या होते हैं।

चलिए, अब आगे बढ़ते है और जानते हैं कि Liver ki Garmi me kya khana chahiye

लिवर में गर्मी हो तो क्या खाना चाहिए – Liver ki Garmi me kya khana chahiye

लिवर की गर्मी में गाजर का जूस – लिवर की गर्मी कम करने के लिए गाजर के जूस को रामबाण इलाज माना जाता है। गाजर के जूस में ऐसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं कि इसे आप जैसे ही पीते हैं धीरे-धीरे लिवर की गर्मी कम होने लगती है। आप रोजाना कम से कम 2 बार गाजर का जूस निकाल कर पिएं। अगर गाजर के जूस में पालक का जूस भी मिला दें तो फायदा और भी तेजी से होने लगता है। आप गाजर तथा पालक का जूस आम दिनों में भी पी सकते हैं ताकि आपका स्वास्थ्य बेहतर रहे।

लिवर के गर्मी के इलाज में हल्दी – हम सभी जानते हैं कि हल्दी कई तरह के गुणों से भरा हुआ है। हल्दी का उपयोग सदियों से इलाज में होता आया है और अभी भी हो रहा है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं यह लिवर की गर्मी कम करने के साथ-साथ लीवर के फंक्शन को भी बेहतर रखने में काफी मददगार साबित होता है। इसलिए आप रोजाना रात में दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। इससे भी आपको फायदा होगा।

मुलेठी से जिगर की जिगर का इलाज – मुलेठी को भी लिवर की गर्मी कम करने में काफी असरकारक माना जाता है। पहले मुलेठी को पीसकर इसका पाउडर बना लें। उसके बाद इसे गर्म पानी में डाल दें। कुछ देर उबालने के बाद इस पानी को छानकर पी लें। ऐसा नियमित करने से निश्चित ही आपको लिवर की गर्मी की समस्याओं से निजात मिलने लगेगा।

सेब का सिरका से जिगर की गर्मी का इलाज : लिवर की गर्मी बढ़ने पर रोजाना सेब का सिरका पीना शुरु कर दें। सेब का सिरका लीवर के फंक्शन को बेहतर करता है जिससे कि शरीर से लगातार हानिकारक तत्व बाहर निकलते रहते हैं साथ ही लिवर की गर्मी को भी ये कम करता है।

Liver ki grmi k liye Memon (नीबूं) – नींबू को भी लिवर के लिए अच्छा माना जाता है। आप रोजाना नींबू का रस निचोड़ कर इसमें कालीमिर्च मिलाकर पी सकते हैं।

Fasting in Liver fire (फास्टिंग) – हाल ही में की गई खोजों में यह बात साबित हुआ है कि लिवर की गर्मी कम करने में फास्टिंग यानी उपवास काफी मददगार साबित होता है। इसे करने का तरीका यह है कि सुबह में बस एक से दो गिलास जूस पी ले उसके बाद अगले कुछ घंटे तक बिना कुछ खाए रहें। ऐसा करने से काफी तेजी से लिवर की गर्मी कम होने लगती है।

ये वह कुछ लिवर की गर्मी के लिए घरेलू उपाय या Liver ki garmi ka gharelu upay है। आपको ये पता चल गया होगा कि लिवर की गर्मी कैसे शांत करें तथा लिवर में गर्मी हो तो क्या खाना चाहिए। इन्हें पालन कर के आप कमज़ोर लिवर को मज़बूत बना सकते हैं।

उम्मीद है, आपको Liver ki garmi Diet in Hindi, Liver ki garmi Treatment in Hindi या Jigar ki garmi in Hindi और Jigar ki garmi ka ilaj hindi mein समझ में आ गया होगा।

व्हाट्सएप्प (WhatsApp) पर संपर्क करने के लिए यहां क्लिक करें


लगातार जानकारी पाते रहने के लिए हमसे आप व्हाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं। ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

धन्यवाद

Share and Enjoy !

0Shares
0
One thought on “Liver ki garmi ke gharelu upay – लिवर की गर्मी को कैसे शांत करें तथा लिवर की गर्मी का घरेलू उपाय”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *