• Wed. Sep 15th, 2021

Neck Pain in Hindi Languageगर्दन का दर्द आमतौर से होने वाले समस्याओं में से एक है। ये अधिक उम्र के लोगों के साथ-साथ कम उम्र के लोगों में भी हो सकता है। काफी लोगों को नहीं मालूम होता है कि गर्दन का दर्द (Gardan Ka Dard) क्यों होता है। इसके के अलावा लोग गर्दन दर्द का इलाज हिंदी में (Gardan dard ka ilaj hindi mein) तथा गर्दन दर्द का व्यायाम हिंदी में ( Neck pain exercise hindi) या गर्दन फिजियोथेरेपी हिंदी में (Neck pain physiotherapy in hindi) में जानना चाहते हैं। तो चलिए, ये सब जानकारी हम इस आर्टिकल में आपको देते हैं।

गर्दन दर्द का कारण – Neck pain Cause in Hindi

गर्दन में दर्द (neck pain) की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। शरीर का पॉस्चर ठीक न होने की वजह से गर्दन की मांसपेशियों र्में खिचाव आ जाता है। कंप्यूटर के लगातार बढ़ते प्रचलन ने neck pain को और गंभीर बना दिया है, क्योंकि लोग लगातार घंटों कंप्यूटर पर झुककर काम करते रहते हैं। समय रहते उपचार न कराया जाए, तो सर्वाइकल पेन केवल गर्दन तक ही सीमित नहीं रहता है, बल्कि शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैल जाता है।

सर्वाइकल यानी Neck pain की शिकायत करने वालों की संख्या आजकल तेजी से बढ़ रही है। इसे नजरअंदाज किया गया, तो इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं। गर्दन में दर्द की समस्या को डॉक्टरी भाषा में (Neck pain in hindi language) सर्वाइकल पेन कहते हैं। गर्दन से होकर गुजरने वाली सर्वाइकल स्पाइन के जोड़ों और डिस्क में समस्या होने से सर्वाइकल पेन हो जाता है।

ऐसा हड्डियों और कार्टिलेज में टूट-फूट होने से होता है। उम्र बढ़ने के अलावा कई और कारण जैसे गर्दन में चोट लग जाना, शारीरिक कमजोरी, अपनी गर्दन को लंबे समय तक  गलत गलत  posture में होल्ड करना आदि भी इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। कुछ लोगों को सर्वाइकल के कारण गर्दन में इतना तेज दर्द होता है कि उन्हें रोजमर्रा के अपने कार्य करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।  इसके अलावा इसके और भी कारण हो सकते हैं।

गर्दन दर्द का इलाज – Neck pain treatment in Hindi

अगर गर्दन का दर्द मामूली है तो इसे गर्दन दर्द के घरेलू उपाय (Gardan Dard ke Gharelu Upay) से ठीक किया जा सकता है। गर्दन दर्द का घरेलू इलाज का तरीका ये है कि एक Ice pack को गर्मी के साथ, दिन में कई बार 30 मिनट के लिए, normal streching और मालिश करने से गर्दन के दर्द (neck pain) से राहत पाने में मदद मिल सकती है। गर्दन दर्द के लिए व्यायाम भी Neck pain को रोकने में मदद कर सकती है।  पेरासिटामोल और इबुप्रोफेन जैसे दर्द निवारक भी उपयोगी हो सकते हैं।

अगर गर्दन के दर्द (Gardan ke Dard) की समस्या अधिक है या लंबे समय से है तो डॉक्टर से तुरंत मिले। गर्दन के दर्द के लिए फिजियोथेरेपी (Physiotherapy Treatment for Neck Pain) भी एक असरकारी इलाज है। तो चलिए हम आपको गर्दन के दर्द के लिए व्यायाम ( Gardan Dard ka Vyayam) बताते हैं।

गर्दन दर्द के लिए व्यायाम – Physiotherapy for Neck pain in Hindi

Neck Pain Exercise in Hindi : कसरत, खेलकूद और यहां तक ​​कि पूरे दिन डेस्क पर बैठे रहने से भी गर्दन पर दबाव पड़ सकता है, जिससे गर्दन मे दर्द (neck pain)और परेशानी हो सकती है। Physiotherapy neck pain Solution के लिए एक तरीके से Treatment देता है।

यदि आप गर्दन के दर्द (neck pain) से पीड़ित हैं और राहत पाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित Neck Pain Exercise आपको हेल्प करेंगे।

गर्दन दर्द के लिए एक्सरसाइज – Neck Pain Exercise in Hindi

  • प्रोन रौ  (Prone row )

यह व्यायाम उन मांसपेशियों को मजबूत करता है जिससे गर्दन दर्द की समस्या होती है जो कंधे के ब्लेड को एक साथ खींचती हैं।  इसका तरीका ये है कि आप एक बिस्तर पर मुंह के बल लेट जाये, ताकि आपका चेहरा एक कोने में हो, और आप अपनी बाहों को दोनों तरफ से लटका सकें।  ऊपर की ओर पंक्तिबद्ध करें, कोहनियों को झुकाएं और अपने सिर को हिलाए बिना कंधे के ब्लेड को एक साथ मरोड़ें।  एक या दो सेट के लिए लगभग 20 दोहराव का प्रयास करें। यह बहुत आसान है आप इस अभ्यास में हल्के वजन जोड़ सकते हैं। इससे neck pain Relief होता है।

  • Aquatic excercise

Tough games गर्दन पर कठिन हो सकते हैं | तैराकी, पैदल चलने या लेटा हुआ, normal खेल आपको neck pain relief  में मदद कर सकते हैं।  यदि आपको गर्दन में दर्द (neck pain) है, तो कई भौतिक चिकित्सक सलाह देते हैं कि आप अपने एरोबिक व्यायाम के लिए पूल में जाएं ताकि गर्दन में blood circulation बढ़े।

Neck pain relief के लिए दोनों हाथों को कंधे की ऊंचाई पर रखते हुए लंज पोजीशन में खड़े हो जाएं।  जबकि दाहिना पैर और हाथ 12 बजे की स्थिति में आगे हैं, बाएं हाथ को सिर और शरीर के साथ पीछे 6 बजे की स्थिति तक घुमाएं।  पांच बार दोहराएं।

  • Turn neck Exercise

Neck pain relief के लिए धीरे-धीरे अपनी गर्दन को एक तरफ मोड़ें और 5-7 सेकंड के लिए इस position में रहें। धीरे से अपनी गर्दन को दूसरी तरफ मोड़ें और 5-7 सेकंड के लिए रुकें। व्यायाम को 5 बार दोहराएं।

  • गर्दन झुकाना

यह Neck pain relief exercise गर्दन दर्द के इलाज में या गर्दन दर्द से छुटकारा पाने के सबसे आसान व्यायामों में से एक है।  बस अपनी गर्दन को नीचे की ओर झुकाएं और अपनी ठुड्डी को छाती से स्पर्श करें। कम से कम 5 सेकंड के लिए होल्ड Hold करे फिर Normal positon पर लौटें। ये कभी भी भी किया जा सकता है|

  •  शोल्डर रोल

अपने हाथो को नीचे की ओर करके खड़े हो जाएं। 5 घुमावों को पूरा करते हुए अपने कंधों को एक गोलाकार position में पीछे की ओर रोल करें।  फिर आगे 5 चक्कर पूरे करें। इस क्रम को 2-3 बार दोहराएं।

  •  बच्चे की position (child pose)

गर्दन का दर्द होने पर Gardan Dard ka ilaj के लिए Child pose विशेष रूप से, गर्दन में नस दबने वाले लोगों के लिए मददगार हो सकती है।  बच्चे की मुद्रा (child pose)करने के लिए एक चटाई पर एड़ी पर बैठकर शुरू करें, पैरों के शीर्ष फर्श पर सपाट हों। जाँघों से मिलने तक शरीर को आगे की ओर जाने दें। बाजुओं को सिर के ऊपर सीधा फैलाएं, हाथों को फर्श पर सपाट रखें। 30 सेकंड के लिए रुकें। इससे neck pain में बहुत relief मिलता है |

घूमना 

लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठने से नसों और मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे गर्दन दर्द हो सकता है। इस लिए किसी भी काम के दौरान बार-बार वॉकिंग ब्रेक लें। 

बैठने के हर घंटे के लिए 10 मिनट के लिए घर या कार्यालय के चारों ओर घूमने की कोशिश करें।

चलने का अधिकतम लाभ उठाने के लिए और एक दबी हुई नस को कम करने में मदद करने के लिए, सिर को सही  स्थिति में रखें। कान कंधों के साथ समतल होने चाहिए, और जबड़ा ढीला होना चाहिए, न कि जकड़ा हुआ। इससे गर्दन दर्द से काफी आराम मिलता है।

गर्दन दर्द के इलाज का अन्य विकल्प – Other treatment for neck pain in Hindi

स्ट्रेच के अलावा,आप neck pain relief के लिए other treatment भी कर सकते हैं।  ये तरीके neck pain को कम करेंगे।  यदि आपके हल्के लक्षण हैं, तो आपको इससे राहत मिल सकती है –

 आराम
 गर्म या ठंडा सेक
 अच्छी मुद्रा का अभ्यास करना
 एक्यूपंक्चर
 मालिश
 योग

उम्मीद है, आपको Neck Paib in Hindi, Neck Pain Treatment in Hindi या Neck Pain Physiotherapy in Hindi अथवा Neck Pain ka ilaj exercise hindi में समझ में आ गया होगा।

अगर आप इस बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं या आप एक अच्छे Physiotherapist की तलाश में हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करते हुए व्हाट्सएप्प पर संपर्क कर सकते हैं।


व्हाट्सएप्प (WhatsApp) पर संपर्क करने के लिए यहां क्लिक करें


लगातार जानकारी पाते रहने के लिए हमसे आप व्हाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं। ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

Share and Enjoy !

0Shares
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *