• Wed. Sep 15th, 2021

How Long Will Corona Vaccine last in our body : कोरोना वैक्सीन का असर हमारे शरीर में कितने समय तक रहेगा?

How long does the immunity last after getting vaccinated in Hindi- दुनिया के अन्य देशों समेत भारत में भी रोजाना लाखों लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है। लेकिन एक कटु सत्य ये है कि कोरोना वैक्सीन के संबंध में लोगों के जेहन में दर्जनों सवाल हैं। लेकिन उनमें से ज्यादातर सवालों का जवाब अब तक लोगों को नहीं मिल पाया है। उनमें से एक सवाल यह भी है कि अगर कोई व्यक्ति वैक्सीन का दोनों डोज़ ले लेता है तो कितने समय तक वैक्सीन किसी व्यक्ति की सुरक्षा करेगा। इसके अलावा लोगों के जेहन में एक सवाल यह भी आ रहा है कि एक बार वैक्सीन लेने के बाद क्या भविष्य में फिर कभी वैक्सीन लेने की आवश्यकता पड़ेगी।

दरअसल, यह सवाल भी अब तक अनसुलझा ही है। वैज्ञानिक अब तक इस पर रिसर्च कर ही रहे हैं तथा वैज्ञानिकों के पास भी अब तक कोई ठोस तथ्य नहीं है। जिस आधार पर इस प्रश्न का सटीक जवाब लोगों को दिया जा सके।

जून, 2021 की शुरुआत में यही सवाल विश्व स्वास्थ संगठन के
Dr Katherine O’Brien से भी पूछा गया था। उनसे पूछा गया था कि वैक्सिनेशन के बाद इम्युनिटी कितने समय के लिए हमारे शरीर में बनी रहेगी।

कोरोना वैक्सीन कब तक आपकी सुरक्षा करेगा – How Long Can Your Covid Vaccine Protect You in Hindi?

इस सवाल के जवाब में Dr Katherine O’Brien साफ शब्दों में कहा कि सच कहें तो फिलहाल हमारे पास इस सवाल का कोई सटीक जवाब नहीं है। उन्होंने जवाब दिया कि अब तक कोई ऐसा आंकड़ा नहीं है जिस आधार पर सटीक तौर पर बताया जा सके कि एक बार वैक्सीन लेने के बाद वैक्सीन का असर किसी व्यक्ति के शरीर में कितने समय तक रहता है। तथा शरीर में जो एंटीबॉडी का निर्माण होता है वह कितने समय तक के लिए किसी व्यक्ति को सुरक्षा प्रदान करती है।

उन्होंने अपने जवाब में साफ कर दिया था कि फिलहाल WHO के पास भी कोई ऐसा डाटा नहीं है जिस आधार पर वह बता सके कि एक बार वैक्सीन लेने के बाद व्यक्ति कितने दिनों के लिए सुरक्षित हो जाता है। यही वजह है कि फिलहाल जिन लोगों को वैक्सीन लग चुका है उनमें से कुछ लोगों पर डब्ल्यूएचओ समेत विश्व की कई जानी-मानी संस्थाएं रिसर्च कर रही है तथा समझने की कोशिश कर रही है कि वैक्सीन लगने के बाद कोई व्यक्ति कितने समय तक के लिए सुरक्षित हो जाता है।

इस तरह साफ है कि अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि एक बार वैक्सीन लगने के बाद कोई इंसान कितने समय के लिए सुरक्षित हो जाता है। यह जानने के लिए अभी ही हम सभी को कुछ और महीनों का इंतजार करना पड़ सकता है।

How long will Covid-19 vaccine protect you in Hindi?

इसी प्रश्न का जवाब ढूंढने के क्रम में किए जा रहे हैं कुछ रिसर्च के शुरूआती रुझान आए हैं जिससे कुछ हद तक इन प्रश्नों का जवाब मिल जाता है। लेकिन यह जवाब अभी ना तो भरोसे के लायक है और ना ही वैज्ञानिक इस पर मुहर लगाते हैं।

अलग-अलग रिसर्च रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद सामने आया है कि Pfizer vaccine का दोनों डोज़ लेने के बाद व्यक्ति के शरीर में इस वैक्सीन का असर कम से कम 6 महीना या इससे अधिक तक रह सकता है। इसी तरह Moderna वैक्सीन का भी दोनों डोज़ लेने के बाद शरीर में जो एंटीबॉडी का निर्माण होता है। वह भी लगभग 6 महीने या इसे कुछ अधिक समय तक रहता है।

अभी जो फाइजर और Moderna वैक्सीन की हमने बात की है, यह दोनों वैक्सीन भारत में फिलहाल उपलब्ध नहीं है। भारत में फिलहाल बड़े स्तर पर कोविशिल्ड वैक्सीन का उपयोग किया जा रहा है।

ऐसे में अब आपके ध्यान में आ रहा होगा कि कोविशिल्ड का असर हमारे शरीर में कितने समय तक रहेगा?

तो इसका भी जवाब यही है कि अब तक इस पर कोई सटीक डाटा उपलब्ध नहीं है तथा अब भी रिसर्च जारी है। हालांकि जो शुरुआती रिपोर्ट कुछ संस्थाओं द्वारा जारी किए गए हैं उसके अनुसार कोविशिल्ड के दोनों डोज़ लेने के बाद इससे बने एंटीबॉडी हमारे शरीर में कमोबेश 1 साल या इससे कुछ अधिक समय के लिए रह सकता है।

अब तक जो 1 साल या 6 महीने वाली बातें हैं, वह सिर्फ कुछ रिसर्च पर आधारित हैं तथा इन रिपोर्ट पर वैज्ञानिकों की अंतिम मुहर नहीं लगी है। इसलिए इन्हें सच नहीं माना जाना चाहिए। संभव है कि पूरी रिसर्च होने के बाद जो रिपोर्ट आएगा उसमें आंकड़े पूरी तरीके से बदले हुए भी हो सकते हैं।

Corona Vaccine Booster Dose in Hindi

प्रश्न का अंतिम भाग जी यह है कि क्या एक बार वैक्सीन लेने के बाद भविष्य में फिर से वैक्सीन लेने की आवश्यकता पड़ेगी या Covid Vaccine Booster लेने की ज़रूरत पड़ेगी?

तो आपको बता दें कि जब अब तक यही पता नहीं चल पाया है कि वैक्सीन का असर हमारे शरीर में कितने समय के लिए रहेगा। ऐसे में वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाए हैं कि वैक्सीन के अगले डोज़ की आवश्यकता पड़ेगी या नहीं।

जब तक यह पता नहीं चल जाता है कि वैक्सीन का असर हमारे शरीर में कितने समय के लिए रहेगा, हमें यह भी पता नहीं चल पाएगा कि वैक्सीन के अगले डोज़ की जरूरत हमें है या नहीं।

नोट – इस आर्टिकल में बताई गई सारी बातें को केवल जानकारी के तौर पर लें। वैक्सीन से संबंधित कोई भी जानकारी अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्रों पर जा कर लें। वैक्सीन लगवाने अथवा ना लगवाने का फैसला इस लेख के आधार पर बिल्कुल ना करें।

धन्यवाद

Share and Enjoy !

0Shares
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *