• Tue. Sep 14th, 2021

What is Monticope tablet in hindi:- मोन्टीकोप टेबलेट का उपयोग, साइड इफेक्ट्स, फंक्शन

डॉक्टर द्वारा Monticope tablet एक आमतौर से लिखे जाने वाले दवाओं में से एक है। ऐसे में बहुत लोग Monticope tablet uses hindi में जानना चाहते हैं। तो चलिए हम आपको Monticope ka use in Hindi, में बताने के अलावा monticope tablet ke fayde in hindi में बताएंगे। इसके अलावा आपको monticope tablet details हिंदी में देंगे।

जबसे पहले जान लें कि Monticope tablet (मोंटिकोप टैबलेट) एक Anti allergic दवा है। और इस दवा यानी Monticope tablet (मोंटिकोप टैबलेट) मे दो दवाओं – लेवोसेटिरिज़िन (5 मिलीग्राम) और मोंटेलुकास्ट (10 मिलीग्राम) का मिश्रण होता है।

Monticope tablet एक एंटीहिस्टामाइन दवा है। Monticope Tablet ka use (उपयोग) विभिन्न मौसमी एलर्जी के उपचार में और आंखों से पानी बहना, नाक बहना, पित्ती और छींकने जैसे एलर्जी के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। मोंटिकोप टैबलेट) को orally लेने की जरूरत है और यह दोनों रूपों में बाजार में उपलब्ध है: Tablet & solution.

Monticope Tablet  को एक Combination Threapy में लिया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि मोंटिकोप को अन्य दवाओं के साथ कॉम्बिनेशन के रूप में तथा खाना खाने के साथ या खाना खाए बिना भी लिया जा सकता है।  Monticope (मोंटिकोप) का manufactured भारत में Mankind pharma द्वारा किया जाता है।

Monticope-A Tablet in Hindi – मोंटिकोप ए टैबलेट

monticope tablet in hindi

MONTICOPE-A Tablet (मोंटीकोप-ए टैबलेट एसआर को डॉक्टर द्वारा आपको दी जाने वाली खुराक मरीज़ की स्थिति पर निर्भर करती है। इसके अलावा डॉक्टर ये भी देखते हैं कि दवा के प्रति मरीज़ किस तरह रिएक्ट करता है। मरीज़ को यह दवा डॉक्टर द्वारा बताए गए डोज़ के अनुसार लेना चाहिए। अगर मरीज़ बहुत जल्दी अपनी मर्ज़ी से इलाज बंद कर देते हैं तो मरीज़ में बीमारी के लक्षण वापस आ सकते हैं और उसकी स्थिति और खराब हो सकती है।  मॉन्टिकोप टेबलेट का यूज़ (Monticope ka use) करने से पहले अगर कोई मरीज कोई दूसरी दवा ले रहा है तो उस दवा के बारे में डॉक्टर को बताएं ताकि डॉक्टर ठीक ढंग से दवाई का कंबीनेशन बना सकें।

Monticope tablet uses in hindi –  मोन्टीकोप टेबलेट का उपयोग 

मोंटिकोप के कई उपयोग हैं और यह केवल एक तक सीमित नहीं है।  आमतौर पर ज्ञात उपयोगों में से कुछ हैं:

 हाय फीवर
 मौसमी एलर्जिक राइनाइटिस
 साल भर की एलर्जी
 बारहमासी एलर्जिक राइनाइटिस
 जीर्ण अस्थमा
 दमा
 एलर्जी की स्थिति के लक्षण
 खुजली वाले घाव
 व्यायाम प्रेरित अस्थमा
 धूल या पालतू जानवरों से एलर्जी
 श्लेष्मा झिल्ली की सूजन
 त्वचा की सूजन

Monticope tablet ka use मोंटिकोप टैबलेट का उपयोग मरीज़ भोजन के साथ या बिना भोजन किए भी एक खुराक(dose) और अवधि में किया जाता है जैसा कि डॉक्टर ने सलाह दी है।  आपको दी जाने वाली Dose (खुराक) आपकी situation (स्थिति) पर निर्भर करती है और आप दवा के प्रति कैसी प्रतिक्रिया करते हैं।  किसी भी मरीज़ को इस दवा का सेवन तब तक करते रहना चाहिए जब तक का डॉक्टर सलाह देता है।  यदि आप कोई मरीज़ अपने मन से जल्दी इलाज बंद कर देते हैं तो आपके लक्षण वापस आ सकते हैं और आपकी स्थिति और खराब हो सकती है।

Monticope tablet side effect in hindi – मोन्टीकोप टेबलेट का दुष्प्रभाव 

 सबसे आम दुष्प्रभाव मतली, दस्त, उल्टी, मुंह में सूखापन, सिरदर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते, फ्लू जैसे लक्षण और थकान हैं।इनमें से अधिकांश अस्थायी हैं और आमतौर पर समय के साथ हल हो जाती हैं।  

अपने चिकित्सक से सीधे संपर्क करें यदि आप इनमें से किसी भी दुष्प्रभाव के बारे में चिंतित हैं।  यह दवा चक्कर आना और नींद का कारण हो सकती है, इसलिए जब तक आप यह नहीं जानते कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक गाड़ी न चलाएं या ऐसा कुछ भी न करें जिसमें मानसिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो।  इस दवा को लेते समय शराब पीने से बचें क्योंकि इससे आपकी नींद खराब हो सकती है।

कभी भी अपनी मर्ज़ी से या बिना डॉक्टरी सलाह के इस दवा का सेवन न करें या किसी अन्य व्यक्ति को अपनी इस दवा की सिफारिश न करें।  इस दवा को लेते समय पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लेना फायदेमंद होता है।  यदि आप गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं तो इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है।I

अन्य रसायनों या बीमारियों के साथ मिलने के आधार पर हर दवा कुछ दुष्प्रभाव पैदा करती है।  मोंटिकोप भी बिना साइड इफेक्ट के नहीं है।  हालांकि मोन्टीकोपे का साइड इफेक्ट (Monticope ka side effect) ज़्यादा गंभीर प्रकृति के नहीं हैं, लेकिन कई मरीज़ों ने मोंटिकोप टैबलेट के कुछ प्रमुख दुष्प्रभावों की सूचना दी है।  उनमें से कुछ हैं:

बुखार
खांसी
त्वचा के चकत्ते
अनिद्रा
बंद नाक
उल्टी
गले में खराश
थकान
 शुष्क मुंह
 नासोफेरींजिटिस
 खट्टी डकार
 आक्रमण
चक्कर आना
अस्थिर नींद पैटर्न

मोनटिकोप टैबलेट के कुछ अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।  अपने चिकित्सक से परामर्श करें, यदि दुष्प्रभाव की गंभीरता बढ़ जाती है

मोंटिकोप कैसे काम करता है – How Monticope tablet works ?

मोंटिकोप टैबलेट में दो पदार्थ दो प्रमुख कार्य करते हैं और रोगी को राहत देते हैं।  दो प्रमुख कार्य हैं:

वायुमार्ग की सूजन में कमी, जिससे सांस लेना आसान हो जाता है।

एक प्राकृतिक रासायनिक संदेशवाहक, हिस्टामाइन को अवरुद्ध करना, इस प्रकार एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कम करना।

मोनटिकोप टैबलेट के लिए विकल्प – Monticope alternative in hindi

मोंटिकोप टैबलेट के कई ज्ञात और प्रसिद्ध विकल्प हैं, जो बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं।  उनमें से कुछ हैं:

इनफिनेयर (फाइजर)
प्लाज्मा नियंत्रण रेखा (शीर्ष)
लेकोप एम
लेकास्ट (UHL)
लेज़िन एम (हेटेरो हेल्थकेयर)
लवेता (अलेम्बिक)
इंकिड अल्ट्रा (बायर ज़ायडस)
हिस्टा एल (जेनिप फार्मा)
एचएचएलवो एम (एच एंड एच लैब्स)
लेवोसिज़-एम (सिस्टोपिक लैब)
सॉलिटेयर (ब्लू क्रॉस लैब)
साल्फिलिन (लिंकन फार्मास्यूटिकल्स)
एयरलंग (बायोकेम)

मोन्टीकोपे टैबलेट की कीमत – Monticope tablet price in Hindi

भारत में मॉन्टिकोप टेबलेट की कीमत (Monticope tab price in hind) ₹80 से शुरू होकर लगभग ₹100 तक जाती है आमतौर से आपको किसी भी दुकान में 80 से ₹100 के बीच में यह दवाई आसानी से मिल जाती है।

उम्मीद है कि इस आर्टिकल में हम आपको Monticope details in Hindi ठीक से दे पाए हैं। अगर आप Monticope in Hindi के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

नोट – एक लेख में बताई गई बातें सिर्फ जानकारी के उद्देश्य है। इस दवाई का सेवन कभी भी अपनी मर्जी से ना करें।

Share and Enjoy !

0Shares
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *