• Fri. Dec 3rd, 2021

World Physiotherapy Day Celebration 2021 – पटना में भी मनाया गया विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस

World physical therapy day या विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस हर साल 8 सितंबर को मनाया जाता है।  International Physiotherapy day दुनिया भर में फिजियोथेरेपी के बारे में जागरूकता फैलाने और फिजियोथेरेपी को एक पहचान दिलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

1996 में, World Confederation of Physical Therapy (WCPT) यानी भौतिक चिकित्सा परिसंघ ने 8 सितंबर को World physical therapy day (विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस) के रूप में नामित किया।  यह वह तारीख है जब WCPT की स्थापना 1951 में हुई थी।

इसी 8 सितंबर की तारीख को हर साल International Physiotherapy day या World Physiotherapy Day मनाया जाता है।

World Physiotherapy Day Celebrations in Patna

हर साल की तरह इस साल भी 8 सितंबर 2021 को पूरी दुनिया में विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस मनाया गया। वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे (World Physiotherapy Day 2021) यानी विश्व चिकित्सा दिवस 2021 के अवसर पर पटना में भी कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी क्रम में ग्लोबल एसोसिएशन फ़ॉर फिजियोथेरेपी (Global Association For Physiotherapy) (GAPT) के बैनरतले पटना गांधी मैदान के करीब स्थित रेड क्रॉस बिल्डिंग के पास से एक पैदल मार्च भी निकाला गया। साथ ही कई अन्य कार्यक्रम भी किए गए।

World Physiotherapy Day program में राज्य के कई जाने-माने विशेषज्ञ भौतिक चिकित्सकों (Physiotherapists) के अलावा राजनेताओं तथा राजधानी के कई गणमान्य लोगों ने भी भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और विख्यात चिकित्सक डॉक्टर सीपी ठाकुर शामिल हुए थे। डॉक्टर सीपी ठाकुर ने ही सुबह 7:00 बजे विधिवत रूप से रिबन काटकर कार्यक्रम की शुरुआत की।

रिबन काटने के बाद डॉक्टर सीपी ठाकुर ने विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस के अवसर पर सभी फिजियोथेरेपिस्ट को विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस की शुभकामनाएं दीं। साथ ही उन्होंने Medical Field में फिजियोथेरेपिस्ट के अहम योगदान की चर्चा करते हुए सभी फिजियोथेरेपिस्ट की सराहना भी की।

इसके बाद सैकड़ों फिजियोथैरेपिस्ट ने World Physio Day 2021 के अवसर पर आयोजित Walkathon में भाग लिया। इस walkathon के ज़रिए एक ओर आम लोगों के बीच फिजियोथेरेपी को लेकर जागरूकता बढ़ाने की कोशिश की गई। साथ ही इस कार्यक्रम में राज्य सरकार से जल्द से जल्द केंद्र सरकार के आदेशानुसार राज्य में 6 महीने के भीतर जल्द से जल्द फिजियोथेरेपी एसोसिएशन की स्थापना की भी मांग की गई।

इस कार्यक्रम में उपस्थित प्रमुख लोगों में देश के जाने-माने भौतिक चिकित्सक और GAPT के अध्यक्ष डॉक्टर प्रभात रंजन के अलावा डॉक्टर शशि आनंद, पटना के मशहूर फिजियोथेरेपिस्ट और GAPT के स्टेट वाइस प्रेसिडेंट डॉक्टर फ़हद नसीम शामिल रहे। इनके अलावा भी इस कार्यक्रम में GAPT के कई अन्य वरीय अधिकारियों और वरिष्ठ भौतिक चिकित्सकों ने भी भाग लिया।

Students With GAPT Vise Precedent Dr. Fahad Naseem (PT) in World Physiotherapy Day Celebration.

वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे 2021 के इस कार्य्रकम में बड़ी संख्या में पटना के अलग-अलग फिजियोथेरेपी कॉलेज के कई Physiotherapy Students ने भी भाग लिया। कार्यक्रम की समाप्ति से पहले इसमें भाग लेने वाले छात्रों और चिकित्सकों को सम्मान सर्टिफिकेट भी दिया गया।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *