• Wed. Sep 21st, 2022

कन्टीन्यूवस पैसिव मोशन मशीन (continuous passive motion machine) का उपयोग फिजियोथेरेपी के क्षेत्र में बड़े स्तर पर किया जाता है। आपने भी संभव है कि किसी अस्पताल या फिजियोथेरेपी सेंटर में सीपीएम मशीन को देखा होगा। रिहैब के लिए सीपीएम मशीन का भी उपयोग या cpm machine rehabilitation में भी बड़े स्तर पर use होता है। खासकर cpm machine for knee rehab में काफी महत्वपूर्ण है।

बहुत कम लोग समझ पाते हैं कि सीपीएम मशीन का उपयोग क्या है या cpm machine kya hai. फिजियोथेरेपी में सीपीएम मशीन या भौतिक चिकित्सा सीपीएम मशीन के बारे में आज आपको हम इस आर्टिकल में इसी मशीन के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में (continuous passive motion hindi meaning) देने जा रहे हैं।

continuous passive motion hindi meaning बताने के साथ-साथ आपको हम सी.पी.एम. मशीन का उपयोग (cpm machine use in hindi) भी बताएंगे। इसके अलावा आपको सी.पी.एम. मशीन की कीमत, सी.पी.एम. का फुल फॉर्म (cpm full form in physiotherapy) भी पता चलेगा। तो चलिए सभी पॉइंट्स को बारी-बारी से देखते हैं।

सी.पी.एम. का फुल फॉर्म – cpm machine full form in Hindi

सी.पी.एम. फुल फॉर्म की बात करें तो Medical Field में या भौतिक चिकित्सा सीपीएम मशीन में उपयोग किए जाने वाले सी.पी.एम. मशीन या सीपीएम मशीन का फुल फॉर्म (cpm machine full form) Continuous Passive Motion होता है। cpm full form in physiotherapy जानने के बाद चलिए हम अगले पॉइंट्स की तरफ बढ़ते हैं।

Continuous Passive Motion Hindi Meaning की बात करें तो इसे हिंदी में निरंतर निष्क्रिय गति मशीन कहा जाता है। निरंतर निष्क्रिय गति हिंदी mein में सीपीएम मशीन को ही कहा जाता है।

सीपीएम मशीन का उपयोग – CPM machine use in hindi

Physiotherapy CPM machine यानी Continuous Passive Motion Machine एक प्रकार की मशीन है। जिसका उपयोग फिजियोथेरेपी में किसी भी जॉइंट को बिना Patient का Effort यानी ताकत लगाए ही मोमेंट (Movement) देने के लिए किया जाता है। यह मशीन एक ऐसा मशीन है जिसमें मोटर लगा हुआ होता है। तथा यह बिजली से नियंत्रित होता है।

सी.पी.एम. मशीन की खासियत यह है कि किसी मरीज के ज्वाइंट को कितने डिग्री तक घुमाना है, इस मशीन में एक बार सेट कर दिया जाता है। उसके बाद यह मशीन उसी तरह रेंज में joint movement देता रहता है। इसके अलावा कितने देर के लिए मोमेंट देना है, ये भी इस सीपीएम मशीन में सेट कर दिया जाता है। इसका एक और फायदा यह होता है कि अगर किसी Patient का रेंज ऑफ मोशन (Range of Motion) कम है तो भी Available Range of Motion में ही आराम से मोमेंट दिया जा सकता है।

सी.पी.एम. मशीन फ़ॉर कनी – cpm machine for knee

cpm machine after knee replacement

सीपीएम मशीन उपयोग सबसे अधिक घुटने से संबंधित बीमारियों में ही किया जाता है। खासकर अगर किसी मरीज के घुटने का प्रत्यारोपन हुआ है तो cpm machine after knee replacement काफी फायदेमंद रहता है। cpm machine for knee rehab में काफी फायदेमंद साबित होता है।

इसके अलावा ACL Injury के लिए कोई सर्जरी की गई है तो भी इसमें सीपीएम मशीन का उपयोग (CPM for Knee) यूज़ किया जाता है। सीपीएम मशीन का जो सबसे आमतौर से उपयोग किया जाता है वह टोटल नी रिप्लेसमेंट के बाद (cpm machine after knee replacement) जॉइंट को मोमेंट देने के लिए किया जाता है। इसके अलावा अगर किसी भी तरीके की नी सर्जरी हुई है तो सीपीएम मशीन का उपयोग करने की आवश्यकता पड़ती है।

इसका कारण यह है कि घुटने की सर्जरी होने के बाद नॉर्मल मोमेंट करना पॉसिबल नहीं होता है। इसके अलावा फिजियोथैरेपिस्ट को जॉइंट में मोमेंट देने के लिए काफी ज्यादा सावधानी बरतनी होती है। क्योंकि अगर Available Range of Motion से ज्यादा मोमेंट दे दिया जाता है तो मरीज की स्थिति बिगड़ सकती है। इसलिए नी रिप्लेसमेंट की स्थिति में ज्यादातर सीपीएम का ही उपयोग किया जाता है।

सीपीएम मशीन के फायदे – CPM machine Benefits in Hindi

cpm machine after knee replacement का उपयोग करने से मरीज की जॉइंट रेंज ऑफ मोशन भी बढ़ती है। साथ ही Scar Tissue Formation का डर भी काफी हद तक खत्म होता है। घुटने की सर्जरी के बाद डीप वेनस थ्रांबोसिस (Deep venous thrombosis) यानी DVT होने का भी खतरा काफी ज्यादा होता है। ऐसे में अध्ययन में यह भी बात सामने आई है कि घुटने के ऑपरेशन के बाद सीपीएम मशीन का उपयोग (cpm machine after knee replacement)करने से डीप वेनस थ्रांबोसिस होने का भी खतरा काफी कम हो जाता है। हालांकि इस क्षेत्र में अभी और study किया जा रहा है।

सीपीएम मशीन का उपयोग घुटने के रिहैब यानी cpm machine for knee rehab के अलावा फ्रोजन शोल्डर की स्थिति में भी किया जाता है। इसके अलावा कई और ऐसी स्थिति है जहां सीपीएम का उपयोग किया जाता है सीपीएम मशीन में कई अलग-अलग मोड होते हैं। जिसे अलग-अलग जॉइंट के हिसाब से एडजस्ट किया जा सकता है तथा उसी हिसाब से इसका उपयोग किया जा सकता है।

सी.पी.एम. मशीन के विकल्प – cmp machine alternatives in Hindi

चूंकि सी.पी.एम. मशीन की कीमत (cpm machine cost) कुछ ज्यादा होती है। ऐसे में आमतौर से सभी क्लीनिक में यह देखने को नहीं मिलता है। या सभी फिजियोथैरेपिस्ट के पास यह उपलब्ध नहीं होता है। इसके अलावा सीपीएम मशीन का आकार कुछ बड़ा होता है। ऐसे में होम विजिट पर जाने वाले फिजियोथेरेपिस्ट के लिए संभव नहीं होता है कि वह सीपीएम मशीन को अपने साथ लेकर जाए। ऐसे में लोगों के जेहन में सवाल आता है कि तो जो मोमेंट सी.पी.एम. मशीन से दिया जाता चाहिए अब उसके लिए क्या किया जाएगा। तो बता दें कि सीपीएम मशीन का सबसे बेहतरीन अल्टरनेटिव यह है कि मोमेंट मशीन की बजाय किसी एक अच्छे फिजियोथैरेपिस्ट से दिलवाई जाए।

एक अच्छे फिजियोथेरेपिस्ट को पता होता है कि किस स्थिति में मरीज को कितना मोमेंट दिया जाना चाहिए। तथा उसका इलाज कैसे किया जाएगा। इसलिए सीपीएम ना होने पर भी आराम से फिजियोथेरेपिस्ट मोमेंट दे सकता है। आमतौर से भी यही देखने को मिलता है कि जो मरीज क्लीनिक जाने लायक नहीं है तो उसे मोमेंट फिजियोथेरेपिस्ट हाथ से ही देते हैं। यह फायदेमंद भी होता है।

सी.पी.एम. से जुड़े खतरे – CPM Machine Contraindication in hindi

सीपीएम मशीन का उपयोग भले ही बड़े स्तर पर घुटने के ऑपरेशन के बाद या घुटने से संबंधित बीमारियों में किया जाता है। लेकिन अब भी इसके उपयोग को लेकर एक राय नहीं है। कुछ लोग इसके उपयोग को फायदेमंद मानते हैं। जब की कुछ लोग सीपीएम मशीन की बजाय हाथ के द्वारा ही एक विशेषज्ञ फिजियोथेरेपिस्ट के माध्यम से ही Treatment करने की सलाह देते हैं।

द अमेरिकन फिजिकल थेरेपी एसोसिएशन ( The American Physical Therapy Association) ने भी सी.पी.एम. मशीन के बारे में कहा था कि इस मशीन का उपयोग करने की बजाय फिजियोथेरेपिस्ट के माध्यम से ही इलाज को प्राथमिकता देनी चाहिए।


सी.पी.एम. मशीन का उपयोग वैसे मरीज में किया जा सकता है जो कि बिल्कुल भी एक्टिव फिजियो थेरेपी (Active physiotherapy) में भाग देने लायक नहीं है। यानी कि वैसा मरीज है जो पूरी तरीके से बेडरिडेन है तथा वह जो थेरेपिस्ट के साथ Cooperate नहीं कर पा रहा है तो उसमें सीपीएम का उपयोग किया जा सकता है।

सी.पी.एम. मशीन का उपयोग करते समय एक बात पर ध्यान देना है कि कभी भी अवेलेबल रेंज ऑफ मोशन से ज्यादा डिग्री का मोमेंट देने की कोशिश इस मशीन के द्वारा नहीं करनी चाहिए। वरना फ्रैक्चर का खतरा रहता है। यह फ्रैक्चर घुटने या जांघ की हड्डियों तक में हो सकता है। तथा समस्या काफी बढ़ सकती है।


इसलिए हमेशा अवेलेबल रेंज ऑफ मोशन में ही मोमेंट दिया जाना चाहिए। इसके अलावा मरीज को कोई समस्या है तो उन समस्याओं को ध्यान में देखते हुए ही इसका उपयोग होना चाहिए।

● सी.पी.एम. मशीन का उपयोग करने से पहले – Before CPM machine therapy

Physiotherapist को सलाह दी जाती है कि सी.पी.एम. मशीन का उपयोग करने से पहले मरीज को इस मशीन के बारे में बताएं। तथा यह भी बताएं कि यह इस मशीन का उपयोग करने से क्या होगा। इसके अलावा मरीज को मशीन के उपयोग के दौरान किस तरह शांत रहना है तथा कौन कौन सी सावधानियां बरतनी है। इस बारे में भी बताया जाना चाहिए।

सी.पी.एम. मशीन का उपयोग कितनी देर करनी चाहिए – cpm machine how long to use

Cpm machine in physiotherapy

सीपीएम मशीन का उपयोग आमतौर से घुटने के संबंध में ऑपरेशन होने के तुरंत बाद करने की बजाय ऑपरेशन के अगले दिन से शुरू कर दिया जाता है। इसके बाद हॉस्पिटल में ही नियमित रूप से लगभग 30 मिनट से 45 मिनट तक सीपीएम दिया जा सकता है। इसके अलावा कितने देर तक सीपीएम दिया जाएगा यह मरीज की स्थिति को देखते हुए फैसला किया जाता है।

हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने और घर पर भी सी.पी.एम. मशीन से इलाज करवाना चाहिए। अगर ये उपलब्ध नहीं है, या आप इसे खरीदने में सक्षम नहीं है तो एक विशेषज्ञ फिजियोथेरेपिस्ट बिना मशीन के भी treatment दे सकता है।

शुरुआती समय में कम डिग्री तक का ही मोमेंट दिया जाता है। लेकिन समय के साथ रेंज ऑफ मोशन को मारते हुए डिग्री बढ़ाई भी जा सकती है। किसी मरीज को cpm machine treatment हफ्ते से लेकर कई हफ्तों तक के लिए लेना पड़ सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि मरीज की रिकवरी कितने दिनों में तथा कितनी तेज़ी से होती है।

सी.पी.एम. मशीन की कीमत – CPM Physiotherapy Machine Price

Cpm machine price India में continuous passive motion machine price की बात करें तो भारत में Cpm machine cost लगभग 10,000 से शुरू होकर 25 से 30,000 तक जाती है। सी.पी.एम. मशीन की कीमत या continuous passive motion price कितनी होगी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरीके की मशीन ले रहे हैं। क्योंकि कई अलग-अलग क्वालिटी तथा अलग-अलग ब्रांड के सीपीएम मशीन उपलब्ध है। ऐसे में Cpm machine price ब्रांड तथा क्वालिटी पर निर्भर करता है। आमतौर से 15 से 20000 तक की कीमत में अच्छी सी.पी.एम. मशीन आ जाती है।

इस पोस्ट में हमने सी.पी.एम. मशीन (cpm machine) के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अब आपको पता चल गया होगा कि cpm mashin kya hai. अगर आप इस संबंध में कुछ और जानना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। पोस्ट पसंद आई हो तो बाकी लोगों के साथ भी इसे शेयर करें।

धन्यवाद

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *