• Thu. Sep 29th, 2022

फिजियोथेरेपी पाठ्यक्रम – फिजियोथेरेपी कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है – physiotherapy subject details


काफी लोग जानना चाहते हैं कि फिजियोथेरेपी पाठ्यक्रम क्या होता है। या फिजियोथेरेपी में क्या पढ़ाया जाता है। इसके अलावा काफी लोग Physiotherapy Subjectd Details in Hindi में भी जानना चाहते हैं। तो चलिए, फिजियोथेरेपी पाठ्यक्रम या Physiotherapy Subjects in Hindi में जानने के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ें।

फिजियोथैरेपी में पढ़ाए जाने वाले विषयों के बारे में जाने से पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर फिजियोथेरेपी क्या होता है ?

फिजियोथेरेपी क्या होता है – Physiotherapy kya hota hai

What is Physiotherapy in Hindi – तो आपको बता दें कि फिजियो थेरेपी इलाज की एक पद्धति है। जिसमें दवाओं का इस्तेमाल किए बिना ही मरीजों का इलाज किया जाता है। फिजियोथेरेपी के द्वारा एक दो नहीं बल्कि दर्जनों तरीके के बीमारी का इलाज बड़े आराम से किया जाता है। फिजियो थेरेपी इलाज की एक प्रमाणित पद्धति है। इसका उपयोग बड़े स्तर पर किया जाता है। तथा यह मरीजों के लिए काफी फायदेमंद भी साबित होता है।

फिजियोथेरेपी क्या है (Physiotherapy kya hai) तथा फिजियोथेरेपी कोर्स (Physiotherapy Course in Hindi) के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें।

चलिए फिलहाल हम बात करते हैं कि फिजियोथेरेपी में कौन से विषय पढ़ाए जाते हैं यानी कि physiotherapy ke subject क्या क्या हैं।

आमतौर से लोगों को यह नहीं पता होता है कि फिजियोथैरेपी में कौन-कौन से विषय पढ़ाए जाते हैं। तो आपको बता दें कि फिजियोथैरेपी के शुरुआती 2 वर्षों में फिजियोथेरेपी के छात्रों को लगभग उन्हीं विषयों जैसे ऑस्टियोलॉजी, फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, एनाटॉमी इत्यादि की पढ़ाई की जाती है जो कि एक एमबीबीएस के छात्रों को पढ़ाया जाता है।

इसके साथ ही फिजियोथेरेपी के छात्र को फिजियो से संबंधित कुछ विषयों की पढ़ाई भी शुरुआती साल से ही कराई जाती है। अंत के 2 साल में अन्य विषयों के साथ-साथ विशेष रूप से फिजियो से जुड़े विषय पढ़ाए जाते हैं।

चूंकि, फिजियो थेरेपी एक इलाज की पद्धति है तथा इलाज का अधिकार एक प्रमाणित डॉक्टर को ही होता है। इसलिए फिजियोथेरेपी के छात्रों को भी उन्हीं विषयों को पढ़ाया जाता है जिससे कि वह डॉक्टर बन पाए तथा एक मानव शरीर के बारे में पूरी गहरी जानकारी उनके पास हो ताकि वह आराम से इलाज कर पाएं।

चलिए अब आपको हम हैं फिजियोथेरेपी के विषयों के बारे में बताते हैं

● फिजियोथेरेपी में पढ़ाई जाने वाले विषय  – Physiotherapy subject list

अगर आप डिग्री कोर्स यानी Bachelor of Physiotherapy (BPT) करते हैं तो आपको कई अलग – अलग विषयों की पढ़ाई करनी होती है। इसके पहले 2 साल में आपको लगभग उन्ही विषयों को पढ़ना होता है, जो कि MBBS कोर्स में पढ़ाई जाती है। बाद के 2 वर्षों में विभिन्न फिजियोथेरेपी तकनीक के बारे में पढ़ाया जाता है। जिसकी मदद से आप इलाज कर सकते हैं।

फीजियोथेरेपी (BPT) में पढ़ाई जाने वाले विषय निम्नलिखित हैं – (Physiothedapy Book – Physiotherapy course subjects)

एनाटोमी (Anantomy)

फिजियोलॉजी (Physiology)

फार्मेकोलॉजी (Pharmacology)

ऑर्थोपेडिक (Orthopaedics)

बायोकेमिस्ट्री (Bio-Chemistry)

मेडिसिन (Medicine)

ऑस्टियोलॉजी (Osteology)

जनरल सर्जरी (General Surgery)

पैथोलॉजी (Pathology)

माइक्रोबायोलॉजी (Micro Biology)

पीडियाट्रिक (Paediatrics)

गाइनिकॉलजी ( Gynecology)

साइकोलॉजी और सोशियोलॉजी (Psychology &Sociology)

एलेक्ट्रोथेरेपी (Electrotherapy)

एक्सरसाइजथेरेपी (Exercisetherapy)

बायोमैकेनिक्स (Biomechanics)

फिजियोथेरेपी इन ऑर्थोपेडिक (Physiotherapy in Orthopaedics)
•फिजियोथेरेपी इन न्यूरोलॉजी (Physiotherapy in Neurology)

स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपी (Sports Physiotherapy)
-न्यूरोलॉजी इन्क्लूडिंग साइकेट्री

• Obstetrics

इतने सब्जेक्ट है जो कि आमतौर से एक फिजियोथेरेपी के छात्रों को पढ़ाई जाती है हालांकि यूनिवर्सिटी के आधार पर सब्जेक्ट घट भी सकते हैं या कुछ बढ़ भी सकते हैं। हालांकि आमतौर से यही सब्जेक्ट्स पढ़ाए जाते हैं।

ये सभी सब्जेक्ट्स आपको अपने फिजियोथेरेपी कोर्स के दौरान पूरे 4 वर्षों में पढ़ना पड़ता है। इन विषयों को कैसे पढ़ाया  जाना है ये इस पर निर्भर करता है कि कॉलेज में पढ़ाई सेमेस्टर वाईस है या सालाना।

अगर कोर्स सेमस्टर वाइस है तो प्रत्येक सेमेस्टर में आपको लगभग 4 – 5 या अधिकतम 6 सब्जेक्सट पढ़ने होते हैं। इसी तरह सेमेस्टर के साथ सब्जेक्सट भी बदलते हैं। कुछ सब्जेक्ट्स आपको लगातार कई सेमेस्टर में पढ़ने पड़ सकते हैं।

इसी तरह अगर आपके कॉलेज में सेमस्टर की बजाय सालाना एक्साम होता है, तो फिर उसी के हिसाब से ही Subjects रखा जाता है। इन Subjects के अलावा आपको विभिन्न कई सेमिनार तथा कॉन्फ्रेंस में भाग लेना होता है। इसके अलावा आपको लगातार प्रोजेक्ट्स भी पूरे करने होते हैं।

अब आपको पता चल गया है कि subject in physiotherapy क्या क्या हैं। फिजियोथेरेपी तथा मेडिकल फील्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस वेबसाइट के साथ जुड़े रहें।

जानें फिजियोथेरेपी कोर्स क्या है –

धन्यवाद

Share and Enjoy !

Shares
One thought on “फिजियोथेरेपी पाठ्यक्रम – फिजियोथेरेपी कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है – physiotherapy subject details”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *