• Thu. Oct 21st, 2021

साइटिका का दर्द आमतौर से होने वाले समस्याओं में से एक है। ये अधिक उम्र के लोगों के साथ-साथ अधिक उम्र के लोगों में भी हो सकता है। काफी लोगों को नहीं मालूम होता है कि साइटिका का दर्द (Sciatica Ka Dard) क्यों होता है। तथा साइटिका का हिंदी मिनिग (sciatica hindi meaning) क्या होता है। Sciatica hindi mein जानने के अलावा लोग
साइटिका का इलाज हिंदी में (sciatica ka ilaj hindi mein) तथा साइटिका एक्सरसाइज हिंदी में (sciatica exercise hindi) या साइटिका फिजियोथेरेपी हिंदी में (sciatica physiotherapy in hindi) में जानना चाहते हैं।

इसलिए हम इस आर्टिकल में आपको साइटिका का हिंदी अर्थ या Sciatica ka hindi meaning बताएंगे। इसके अलावा sciatica disease hindi में विस्तार से बताएंगे।

साइटिका का हिंदी अर्थ – Sciatica ka hindi meaning

चलिए, सबसे पहले हम आपको साइटिका हिंदी में बड़े ही आसान शब्दो में बताते हैं।

साइटिका हमारे शरीर की सबसे लंबी तंत्रिका है। ये ऊपर पीठ से आते हुए पीछे जांघो में जाती है। जांघो से नीचे जा कर पीछे से ही घुटने के नीचे तक जाती है। दूसरी तरफ, Buttock के ठीक पीछे से एक विशेष Muscle जाती है जिसे Piriformis Muscle कहा जाता है। जब ये Muscle कुछ कारणों से असामान्य हो जाती हैं तो ये साइटिका नाम के इस नस पर दबाव डालने लगते हैं। इस स्थिति को पिरिफॉर्मिस सिंड्रोम कहते हैं।

साइटिका के बारे में

इसी कारण साइटिका की समस्या होती है। इसे ही Sciatica Pain या Sciatic Pain कहा जाता है। इसे बोलचाल की भाषा में इसे Saitika ka dard भी कहा जाता है। अब आपको sciatica ka hindi meaning तथा Sciatica kya hai hindi me समझ में आ गया होगा।

साइटिका हर्निएटेड डिस्क या रीढ़ में आई किसी अन्य समस्या के कारण भी हो सकती है। कभी-कभी साइटिका का दर्द (Sciatica ka dard) इतना गंभीर होता है कि यह आपके सामान्य दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों और जीवन की समग्र गुणवत्ता को प्रभावित करता है। ऐसी स्थिति में साइटिका का इलाज (Sciatica ka ilaj) की आवश्यकता पड़ती है।

चलिए, अब हम साइटिका के इलाज (Sciatica ke ilaj) या
Sciatica hindi treatment के बारे में बात करते हैं।

साइटिका का इलाज क्या है – Sciatica ka ilaj hindi mein

वर्तमान समय में साइटिका के इलाज (sciatica ka upchar hindi me) के कई विकल्प मौजूद हैं।आमतौर से समस्या कम होने पर दर्द निवारक दवाइयों के सहारे इसका इलाज किया जाता है। बहुत ज्यादा समस्या होने पर कभी-कभी सर्जरी तक की नौबत आ सकती है। लेकिन साइटिका का सबसे अच्छा इलाज जो है वह फिजियोथेरेपी है। फिजियोथेरेपी के माध्यम से साइटिका का इलाज (sciatica ka ilaj exercise hindi) से बेहद ही आसानी से किया जाता है तथा यह एक स्थाई समाधान भी है।

चलिए, हम आपको अब साइटिका एक्सरसाइज के बारे में या Sciatica ka ilaj exercise hindi mein तथा साइटिका फिजियोथेरेपी (Sciatica physiotherapy in hindi) के बारे में बताते हैं।

साइटिका का फिजियोथेरेपी इलाज – Sciatica physiotherapy in hindi

Sciatica ka ilaj exercise के द्वारा साइटिका के लक्षणों के अनुरूप किया जाता है। Physiotherapy se Sciatica ke ilaj में नियमित रूप से किए जाने वाले कुछ प्रकार के शारीरिक व्यायाम शामिल होते हैं। इनका उद्देश्य रीढ़ की हड्डी की गतिशीलता, शक्ति या सहनशक्ति में सुधार करना होता है। 

साइटिका का एक्सरसाइज – Sciatica exercise hindi Mein

Sciatica Physiotherapy में कई अलग-अलग तरह के एक्सरसाइज करवाए जाते हैं | हम आपको इस आर्टिकल में Sciatica फिजियोथैरेपी एक्सरसाइज (Sciatica physiotherapy in hindi) के सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले तकनीकों के बारे में बताने जा रहे हैं |

सबसे पहले, फिजियोथेरेपिस्ट शुरू से असेसमेंट करेगा और फिर निर्धारित करने के लिए एक शारीरिक परीक्षा के साथ आगे का process शुरू करेगा |

फिजियोथेरेपी में आमतौर पर Active और Passive Method शामिल होते हैं। Passive Method में भौतिक चिकित्सक द्वारा प्रशासित उपचार जैसे, हीट / कोल्ड पैक) को संदर्भित करता है. और active PT के लिए आपकी “सक्रिय” भागीदारी जैसे, चिकित्सीय व्यायाम की आवश्यकता होती है।

Physiotherapist मरीज़ से Sciatica के अनुभवो के बारे में प्रश्न पूछता है।  वह पूछ सकता है कि sciatica कब शुरू हुआ, क्या किसी चोट या विशिष्ट घटना ने साइटिका के लक्षणों को ट्रिगर किया। और पीठ के निचले हिस्से और पैर में दर्द विकसित होने से पहले आपके गतिविधि स्तर के बारे में पूछताछ कर सकता है।

असेसमेंट के बाद भौतिक चिकित्सक आपके मूल्यांकन से जो कुछ समझता है उसे उस आधार पर संगठित Sciatica treatment plan तैयार करता है।

Sciatica ke upay hindi me – Physiotherapy Sciatica को कैसे कम करती है?

Passive Exercise चिकित्सा का लक्ष्य आपके शरीर को आराम देकर ऊतक के दर्दनाक तनाव को धीरे से दूर करना होता है। जिससे आपके शरीर को सक्रिय उपचारों के लिए तैयार किया जा सके जो ताकत, लचीलेपन और लंबे समय तक दर्द की रोकथाम को बढ़ावा देते हैं।

Sciatica ke upay के तहत Sciatica Exercise Treatment में निम्नलिखित चीजें शामिल हो सकती हैं।

● डीप टिशू मसाज थेरेपी – Deep Tissue Massage Therapy

डीप टिशू मसाज थेरेपी कूल्हों और नितंबों में विशिष्ट रीढ़ की हड्डी की मांसपेशियों और प्रावरणी (मांसपेशी संयोजी ऊतक) को लक्षित करती है जो कि sciatica तंत्रिका या तंत्रिकाओं को संकुचित कर सकती है जो कि sciatica तंत्रिका से निकलती हैं।  चिकित्सक आपके Soft Tissues में तनाव को मुक्त करने का प्रयास करने के लिए सीधे दबाव और घर्षण का उपयोग करता है।

Hydrotherapy For Sciatica in Hindi

Heat का उपयोग करते हुए, भौतिक चिकित्सक लक्षित क्षेत्र में अधिक रक्त प्राप्त करना चाहता है. अधिक रक्त प्रवाह उस क्षेत्र में अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व लाता है।  उदाहरण के लिए, आपकी पिरिफोर्मिस मांसपेशी पर रखा गया एक heat pack मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है. जो आपके sciatica का कारण हो सकता है।  दूसरी ओर, cold therapy रक्त परिसंचरण को धीमा कर देती है, जिससे सूजन, मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है।  आपका भौतिक चिकित्सक अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए गर्म और ठंडे उपचारों के बीच बारी-बारी से काम करेगा।

TENS in Sciatica Treatment in Hindi – ट्रांसक्यूटेनियस इलेक्ट्रिकल नर्व स्टिमुलेशन

TENS एक मशीन द्वारा किया गया है जो विद्युत प्रवाह की परिवर्तनशील (लेकिन सुरक्षित) तीव्रता के माध्यम से आपकी मांसपेशियों को उत्तेजित करती है।  TENS मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद करता है। और यह आपके शरीर के एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ा सकता है। टेस्ट मशीन साइटिका के इलाज में काफी मददगार साबित होता है।

अल्ट्रासाउंड थेरेपी द्वारा साइटिका का इलाज

अल्ट्रासाउंड ध्वनि तरंगें उत्पन्न करता है जो आपकी मांसपेशियों के ऊतकों में गहराई तक जाता है और थोड़ी गर्मी पैदा करती है जो परिसंचरण को बढ़ाती है और गति को ठीक करने में मदद करती है।  बढ़ा हुआ परिसंचरण मांसपेशियों में ऐंठन, ऐंठन, सूजन, जकड़न और दर्द को कम करने में मदद करता है।

साइटिका को कम करने के लिए सक्रिय शारीरिक उपचार – Sciatica ka ilaj exercise hindi

भौतिक चिकित्सा के सक्रिय भाग में, आपका चिकित्सक आपको लचीलेपन और मांसपेशियों की ताकत में सुधार के लिए डिज़ाइन किए गए विभिन्न चिकित्सीय स्ट्रेच और व्यायाम सिखाता है।  आपके स्वास्थ्य और हिस्ट्री को ध्यान में रखते हुए आपका sciatica exercise program तैयायर होता है।  इसमें एरोबिक कंडीशनिंग, मसाल को मजबूत करना और लचीलेपन और गति की सीमा को बढ़ाने के लिए एक्टिविटी शामिल हो सकते हैं।

ध्यान दें कि गलत तरीके से किए जाने पर कुछ ज़ोरदार व्यायाम आपकी रीढ़ पर बहुत अधिक दबाव डाल सकते हैं।  इस लिए sciatica ka ilaj exercise से करते समय ध्यान देना ज़रूरी है।

उम्मीद है, आपको Sciatica in Hindi, Sciatica Treatment in Hindi या Sciatica Physiotherapy in Hindi अथवा Sciatica ka ilaj exercise hindi में समझ में आ गया होगा।

अगर आप इस बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं या आप एक अच्छे Physiotherapist की तलाश में हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करते हुए व्हाट्सएप्प पर संपर्क कर सकते हैं।


व्हाट्सएप्प (WhatsApp) पर संपर्क करने के लिए यहां क्लिक करें


लगातार जानकारी पाते रहने के लिए हमसे आप व्हाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं। ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें –


टेलीग्राम पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें –
धन्यवाद

Share and Enjoy !

0Shares
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *