• Sat. Jun 19th, 2021

Spinal Cord Hindi Meaning – स्पाइनल कॉर्ड क्या है – स्पाइनल कॉर्ड इन हिंदी – spinal cord definition in hindi

कई लोगों को पहली बार स्पाइनल कॉर्ड शब्द सुन कर कुछ ज़्यादा समझ में नहीं आता है। लोग नहीं समझ पाते हैं कि स्पाइनल कॉर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं। ऐसे में लोग जानने की कोशिश करते हैं कि स्पाइनल कॉर्ड क्या होता है (Spinal Cord kya hota hai). स्पाइनल कॉर्ड क्या है, ये जानने के लिए कई बार लोग ये भी ढूंढते नज़र आते हैं कि स्पाइनल कॉर्ड मीनिंग इन हिंदी (Spinal Cord Meaning in Hindi) क्या है। अगर आप भी हिंदी में स्पाइनल कॉर्ड (Spinal Cord in Hindi) जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ें। हम आपको स्पाइनल कॉर्ड हिंदी में (spinal cord hindi mein) बताएंगे। आपको हिंदी में स्पाइनल कॉर्ड (spinal cord ki hindi) के अलावा स्पाइनल कॉर्ड से जुड़ी कई और महत्वपूर्ण बातें पता चलेगीं

सबसे पहले बात करते हैं कि spinal cord hindi mein या स्पाइनल कॉर्ड हिंदी मीनिंग (spinal cord meaning hindi me) क्या होता है।

स्पाइनल कॉर्ड हिंदी मीनिंग – Spinal Cord Hindi Meaning

अगर हम स्पाइनल कॉर्ड इन हिंदी यानी स्पाइनल कॉर्ड के अर्थ
(spinal cord ka hindi arth) या spinal cord ki hindi की बात करें तो हिंदी में स्पाइनल कॉर्ड को मेरुदंड (Merudand) कहा जाता है। इसके अलावा spinal cord ka hindi arth मेरुरज्जु (Merurajju) भी है। इन दोनों के अलावा स्पाइनल कॉर्ड को हिंदी में सुषुंना भी कहा जाता है। हालांकि ये spinal cord ki hindi Meaning ज़्यादा प्रचलित नहीं है। आमतौर से स्पाइनल कॉर्ड को हिंदी में मेरुरज्जु या मेरुदंड ही कहा जाता है।

अब आपको पता चल चुका है कि स्पाइनल कॉर्ड हिंदी मीनिंग (Spinal Cord Hindi Meaning) या स्पाइनल कॉर्ड अर्थ spinal cord ka hindi arth क्या होता है। उम्मीद है कि आपको समझ में आ गया है कि स्पाइनल कॉर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं।

भले ही आप स्पाइनल कॉर्ड का हिंदी मीनिंग या स्पाइनल कॉर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं, यह जान चुके हैं लेकिन केवल spinal cord ka Hindi Meaning जानने के बावजूद कई लोगों को समझ में नहीं आता है कि स्पाइनल कॉर्ड क्या है। अगर आपको भी यह अब तक समझ में नहीं आया है कि स्पाइनल कॉर्ड क्या है तो घबराने की बात नहीं है। अब हम आगे स्पाइनल कॉर्ड का परिभाषा हिंदी में बताने जा रहे हैं। इससे आपको काफी हद तक समझ में आ जाएगा कि स्पाइनल कॉर्ड क्या होता है या स्पाइनल कॉर्ड किसे कहा जाता है।

स्पाइनल कॉर्ड की हिंदी परिभाषा – spinal cord definition in hindi

स्पाइनल कॉर्ड तंत्रिका ऊतकों (Nervous Tissue)से बनी एक पतली, लंबी तथा गोलाकार संरचना है जो कि मनुष्य के मस्तिष्क के Medulla Oblongata नाम के भाग से शुरू होकर गर्दन तथा रीढ़ की हड्डी से होते हुए रीड की हड्डी के निचले हिस्से तक जाती है, जिस हिस्से को Lumbar Region कहा जाता है। मस्तिष्क और स्पाइनल कॉर्ड (Brain and Spinal Cord) मिल कर ही सेंटर नर्वस सिस्टम (central nervous system in Hindi) बनाते हैं। central nervous system को संक्षेप में CNS कहा जाता है।

स्पाइनल कॉर्ड बेहद ही कोमल और नाजुक संरचना होती है। इसलिए इसकी सुरक्षा रीड की हड्डी द्वारा होता है। स्पाइनल कॉर्ड रीड की हड्डी के ठीक बीचोबीच होकर गुजरती है। रीड की हड्डी में मौजूद सभी हड्डियां एक दूसरे के ऊपर सिलसिलेवार ढंग से इस तरीके से सजाई होती है कि उनके बीचो-बीच एकदम पतली नाली बन जाती है। जिसके बीच से ही स्पाइनल कॉर्ड गुजरता है तथा यही रीढ़ की हड्डियां Spinal kord की सुरक्षा करती हैं।

Spinal Cord ka photo 👆

स्पाइन की लंबाई कितनी होती है – spinal cord ki lambai kitni hoti hai

Lenght of Spinal Cord in Hindi – आमतौर से एक वयस्क पुरुष में स्पाइनल कॉर्ड की लंबाई 45 सेंटीमीटर यानी 18 इंच के आसपास होती है। जबकि महिलाओं में स्पाइनल कॉर्ड की लंबाई 43 सेंटीमीटर यानि 17 इंच होती है। स्पाइनल कॉर्ड के डायमीटर की बात करें तो गर्दन के आसपास यानी सर्वाइकल तथा लंबर रीजन में स्पाइनल कॉर्ड की मोटाई 13 MM होती है। जबकि Thoracic Area में 6.4 MM होती है।

स्पाइनल कॉर्ड का काम क्या है – Function of Spinal cord in Hindi

सबसे आसान भाषा में समझे तो स्पाइनल कॉर्ड का काम यह है कि वह किसी भी संदेश को मस्तिष्क तक पहुंचाने का काम करता है। तथा मस्तिष्क से संदेश वापस शरीर के अन्य अंगों तक लाता है। स्पाइनल कॉर्ड आमतौर से 2 तरीके के संदेश लाता है। सेंसरी तथा मोटर संदेश स्पाइनल कॉर्ड ही लाता-ले जाता है। इसे उदाहरण के तौर पर इस तरह समझे हैं कि अगर स्पाइनल कॉर्ड में कोई समस्या नहीं है तो, अगर आप के पैर पर कोई हरकत होती है तो तुरंत आप समझ जाते हैं की पैर में कुछ हो रहा है।

लेकिन स्पाइनल कॉर्ड की समस्या होने पर व्यक्ति कुछ नहीं समझ पाता है। इसी तरह अगर आपको पैर हिलाना हो या उठाना हो तो तुरंत मस्तिष्क से यह संदेश स्पाइनल कॉर्ड के द्वारा ही आता है फिर आप आसानी से पैर उठा पाते हैं। यही स्पाइनल कॉर्ड में कुछ समस्या होने पर ये हरकत नहीं हो पाएगा। इसी तरह से शरीर का हर अंग स्पाइनल कॉर्ड पर इसी तरह निर्भर है।

जब व्यक्ति कुछ नहीं समझ पाता है या अपनी मर्जी से हाथ पैर में हरकत नहीं कर पाता है तो इसी स्थिति को स्पाइनल कॉर्ड इंजरी कहा जाता है। स्पाइनल कॉर्ड इंजरी कई कारणों से हो सकता है।

स्पाइनल कॉर्ड इंजरी को और विस्तार से समझने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। इस लिंक पर आपको विस्तार से बताया गया है की स्पाइनल कॉर्ड इंजरी क्या है। spinal cord injury से जुड़ी सभी बातें जानने के लिए आप ये आर्टिकल ज़रूर पढ़ें।

उम्मीद है कि आपको समझ में आ गया होगा कि स्पाइनल कॉर्ड का हिंदी अर्थ (Spinal Cord ka Hindi arth) क्या होता है या स्पाइनल कॉर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं। आपको spinal cord name in hindi meaning या Spinal cord hindi meaning भी समझ में आ गया होगा।

Share and Enjoy !

0Shares
0
One thought on “Spinal Cord Hindi Meaning – स्पाइनल कॉर्ड क्या है – स्पाइनल कॉर्ड इन हिंदी – spinal cord definition in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *