• Wed. Sep 21st, 2022

Tennis elbow problem in Hindi – टेनिस एल्बो क्या है – टेनिस एल्बो के लक्षण, कारण, जांच, इलाज – Tennis elbow in Hindi

ऐसे लोगों की तादाद आज के समय में बहुत ज्यादा है जो कोहनी के दर्द के कारण परेशान रहते हैं। ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता है कि आखिर यह कोहनी का दर्द क्यों हो रहा है। तो बता दे की कोहनी में होने वाले अक्सर दर्द का कारण एक बीमारी है। इसका नाम टेनिस एल्बो है।

तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको हिंदी में टेनिस एल्बो यानी tennis elbow ka hindi या Tennis elbow in Hindi के बारे में बताएंगे। हम बताएंगे कि टेनिस एल्बो क्या है (Tennis elbow ka Hindi), टेनिस एल्बो के लक्षण क्या होते हैं, टेनिस एल्बो एक्सरसाइज के द्वारा कैसे ठीक होगा। साथ ही टेनिस एल्बो ट्रीटमेंट के बारे में भी पूरे विस्तार से बताएंगे। टेनिस एल्बो का इलाज के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े।

Tennis Elbow kya hai – Tennis Elbow in Hindi

टेनिस एल्बो क्या है (Tennis elbow kya hai) का जवाब ये है कि टेनिस एल्बो एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति के कोहनी के पास जबरदस्त दर्द होने लगता है। टेनिस एल्बो अक्सर ऐसे लोगों में देखने को मिलता है जो कुछ ऐसा काम कर रहे होते हैं जिसमें उनके कोहली का उपयोग लगातार होता रहता है। इस वजह से कोनी के आसपास की मांसपेशियां लगातार कार्य में लगी होने की वजह से थकने लगती है साथ ही इनमें इन्फ्लेमेशन होने के साथ-साथ कुछ बदलाव होने लगते हैं। यही दर्द का कारण बन जाता है।

Tennis elbow in Hindi

आमतौर से टेनिस एल्बो में दर्द कोहनी के पास ही देखने को मिलता है। लेकिन हमेशा ऐसा जरूरी नहीं है। टेनिस एल्बो दर्द कुछ व्यक्ति में हाथ के अगले हिस्से तथा कलाई में भी हो सकता है।

इसे टेनिस एल्बो नाम देने की वजह यह है कि टेनिस एल्बो आमतौर से टेनिस खिलाड़ियों में ज्यादा देखने को मिलता है। क्योंकि उनके कोहनी का उपयोग एक लगातार होता रहता है। हालांकि हर बार ऐसा जरूरी नहीं है। टेनिस एल्बो इसके अलावा भी कोई भी काम करने वाले व्यक्ति में हो सकता है। अगर कोई ऐसा काम कर रहे हो जिसमें उनके हाथ का मोमेंट खासकर कोहनी के आसपास से बहुत ज्यादा मोमेंट होता है। जैसे पलंबर, पेंटर, कारपेंटर इत्यादि में टेनिस एल्बो की शिकायत ज्यादा देखने को मिलती है।

टेनिस एल्बो के लक्षण – Tennis elbow symptoms in Hindi

टेनिस एल्बो का लक्षण सबसे सामान्य यह है कि व्यक्ति के कोहनी के पास काफी ज्यादा दर्द (Tennin elbow pain in Hindi) होने लगता है। कभी-कभी यह दर्द फोरआर्म तथा रिस्ट यानी कलाई तक आ जाता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को अपने हाथ में कुछ भी हरकत करने पर काफी ज्यादा दर्द होने लगता है। साथ ही कमजोरी भी हो जाती है। टेनिस एल्बो होने पर व्यक्ति को हाथ मिलाने में दिक्कत होने लगती है। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति उस हाथ से कुछ खोलना चाहता है तो वह नहीं खोल पाते हैं। साथ ही कप या ग्लास पकड़ने में भी दिक्कत होने लगती है।

इसके अलावा भी प्रत्येक दिन किए जाने वाले जरूरी काम भी करने पर समस्या आने लगती है। जब छोटे छोटे काम करने पर कोहनी का दर्द (kohni ka dard) होने लगे या कोहनी में दिक्कत होने लगे तो समझ जाना चाहिए कि यह टेनिस एल्बो प्रॉब्लम (Tennis elbow problem in Hindi) है।

टेनिस एल्बो का कारण – Tennis Elbow Cuase in Hindi

जैसा कि ऊपर बताया गया है टेनिस एल्बो होने का कारण सबसे का सामान्य यह है कि जब कोई व्यक्ति कोई ऐसा काम करता है। जिसमें उसके कोहनी का उपयोग लगातार होता है। तो इसके आसपास की मांसपेशियों में खिंचाव हो जाता है। इसके अलावा लगातार होने वाले मोमेंट से आसपास के टंडन भी इंजर्ड हो जाते हैं तथा उनमें इन्फ्लेमेशन हो जाता है। यही सब मिलकर टेनिस एल्बो का कारण बनता है। तकनीक की भाषा में समझे तो कोहनी के आसपास की मांसपेशियों में स्ट्रेन तथा टेंडन टियर की वजह से टेनिस एल्बो की समस्या होती है।

टेनिस एल्बो रिस्क फैक्टर – Tennis Elbow Risk Factor in Hindi

टेनिस एल्बो बीमारी (Tennis elbow problem in Hindi) किसी भी उम्र के व्यक्ति में देखने को मिल सकता है। हालांकि आमतौर से जो देखने को मिला है, वह 30 साल से 50 साल के उम्र के लोगों में यह अधिक देखने को मिला है। इसके अलावा जो लोग कोई ऐसा काम करते हैं जिसमें उनकी कोहनी या कलाई का लगातार मोमेंट होता रहता है तो उन्हें टेनिस एल्बो होने का खतरा ज्यादा रहता है। इसके अलावा क्रिकेट, टेनिस, बैडमिंटन, जैसे खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को टेनिस एल्बो आमतौर से होते देखा गया है।

टेनिस एल्बो की जांच – Tennis Elbow Tests Name in Hindi

आमतौर से टेनिस एल्बो के लिए किसी विशेष जांच की जरूरत नहीं पड़ती। क्योंकि मरीज द्वारा बताए गए लक्षणों तथा मरीज़ के काम को देखकर ही डॉक्टर समझ जाते हैं कि यह टेनिस एल्बो की समस्या है। हालांकि इसके बावजूद कुछ डॉक्टर बीमारी की गंभीरता को देखने के लिए एक्सरे करवा सकते हैं।

टेनिस एल्बो का पता लगाने के लिए कुछ विशेष प्रकार के टेस्ट भी किए जाते हैं। इस टेस्ट को Cozen’s test कहा जाता है। इसके अलावा इसी टेस्ट को Resisted Wrist Extension Test या Resistive Tennis Elbow Test भी कहा जाता है। यह टेस्ट आमतौर से विशेषज्ञ फिजियोथैरेपिस्ट द्वारा हाथ के द्वारा ही किया जाता है। इन टेस्ट के करने के बाद पता चल जाता है कि टेनिस एल्बो है या नहीं। इसके बाद टेनिस एल्बो ट्रीटमेंट शुरू होता है।

टेनिस एल्बो का इलाज – Tennis Elbow Treatment in Hindi

टेनिस एल्बो का इलाज (Tennis elbow ka ilaj) की बात करें तो टेनिस एल्बो का ट्रीटमेंट कई तरीके से किया जाता है। Tennis elbow अगर हाल ही में हुआ है तथा दर्द ज़्यादा नहीं है तो कुछ दिन आराम देने के बाद दर्द अपने आप खत्म हो जाट है। लेकिन अगर दर्द ज़्यादा है तो टेनिस एल्बो एक्सरसाइज के द्वारा ठीक किया जाता है। फिर टेनिस एल्बो के इलाज के लिए मरीज़ को Physhiotherapist के पास जाना पड़ता है।

टेनिस एल्बो के केस में फिजियोथेरेपी (Physiotherapy for tennis elbow in Hindi) इलाज का सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है। फिजियोथेरेपिस्ट की मदद से बहुत जल्द आपको टेनिस एल्बो से आराम मिल जाता है।

टेनिस एल्बो एक्सरसाइज तथा ते टेनिस एल्बो ट्रीटमेंट इन हिंदी में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं। यहां टेनिस एल्बो का इलाज की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

अगर टेनिस एल्बो एक्सरसाइज के द्वारा ठीक नहीं होता है तो फिर steroids तथा सर्जरी की नौबत आ सकती है। हालांकि आमतौर से Tennis elbow ka ilaj Physiotherapy के द्वारा ही बड़े आराम से हो जाता है।

इस पोस्ट में हमने जानकारी देने की कोशिश की है कि टेनिस एल्बो क्या है (Tennis elbow kya hai), Tennis elbow hindi mein बताने के साथ-साथ टेनिस एल्बो का लक्षण क्या है, टेनिस एल्बो के इलाज क्या है (Tennis elbow ka ilaj), इस बारे में भी हमने बताया है।

अगर आप इस विषय में कुछ और पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर फिजियोथेरेपी के संबंध में आपके पास कोई सवाल है तो वह भी नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं इसी तरह की से संबंधित जानकारी के लिए इस वेबसाइट से लगातार जुड़े रहे हैं।

धन्यवाद

Share and Enjoy !

Shares
3 thoughts on “Tennis elbow problem in Hindi – टेनिस एल्बो क्या है – टेनिस एल्बो के लक्षण, कारण, जांच, इलाज – Tennis elbow in Hindi”
    1. आप कृपया व्हाट्सऐप के माध्यम से संपर्क करें – +91 9430929462

      आपको उचित सलाह दी जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *