• Wed. Sep 21st, 2022

टेनिस एल्बो यानी कोहनी में दर्द (tennis elbow pain hindi)आज आमतौर से होने वाली बीमारी है। जीवनशैली में हो रहे बदलाव के कारण यह अब और भी आम होता जा रहा है। तो चलिए आपको इस आर्टिकल में टेनिस एल्बो का इलाज (Tennis elbow ka ilaj) या टेनिस एल्बो ट्रीटमेंट के बारे में विस्तार से बताते हैं। टेनिस एल्बो ट्रीटमेंट इन हिंदी (Tennis elbow treatment in hindi) में जानने से पहले, अगर आप ये नहीं जानते हैं कि टेनिस एल्बो क्या है (Tennis elbow kya hai) तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के पहले उस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

इस आर्टिकल में आपको बताया गया है कि टेनिस एल्बो क्या है, टेनिस एल्बो का लक्षण क्या है, टेनिस एल्बो का जांच क्या है तथा टेनिस एल्बो का इलाज क्या है।

अब अगर आल ये जान चुके हैं कि टेनिस एल्बो क्या है, तो अब जानते हैं कि टेनिस एल्बो का इलाज या टेनिस एल्बो ट्रीटमेंट क्या है। टेनिस एल्बो एक्सरसाइज के बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दी गयी जानकारी पूरा पढ़ें।

टेनिस एल्बो का इलाज – Tennis Elbow Treatment Hindi

टेनिस एल्बो का इलाज (Tennis elbow treatment in hindi) कई तरीके से किया जाता है। आमतौर से कुछ स्थिति में टेनिस एल्बो होने के कुछ ही दिन के अंदर अपने आप ठीक हो जाता है। लेकिन अगर कुछ दिनों के अंदर टेनिस एल्बो ठीक नहीं होता तथा समस्या बढ़ती जाती है तो फिर मरीज को डॉक्टर के पास जाने की नौबत बन जाती है।

टेनिस एल्बो के इलाज (Tennis elbow ka ilaj) के लिए जो सबसे अच्छा इलाज माना जाता है, वह फिजियोथैरेपी है। फिजियो थेरेपी में टेनिस एल्बो एक्सरसाइज (exercises for tennis elbow in hindi) के द्वारा ठीक किया जाता है। इसके अलावा कई अलग-अलग मशीन है जिसका उपयोग टेनिस एल्बो में करते हुए टेनिस एल्बो ट्रीटमेंट दिया जाता है।

टेनिस एल्बो में फिजियोथेरेपी – टेनिस कोहनी भौतिक चिकित्सा – Tennins elbow physiotherapy in Hindi

टेनिस एल्बो का इलाज फिजियोथेरेपी (Physiotherapy for tennis elbow in hindi) में मौजूद है। तथा टेनिस एल्बो के इलाज के लिए फिजियोथेरेपी को ही फर्स्ट चॉइस ऑफ ट्रीटमेंट भी माना जाता है। टेनिस एल्बो एक्सरसाइज (Tennis elbow exercise in Hindi) के द्वारा ठीक किया जाता है।

फिजियोथेरेपी में टेनिस एल्बो के लिए निम्नलिखित चीजें की जाती है – Tennis elbow treatment plan in Hindi

  1. Rest – मरीज की स्थिति को देखते हुए सबसे पहले मरीज को पूरी तरह अपनी कोहनी को आराम देने के लिए कहा जाता है। कोहनी को कैसे आराम देना है, यह एक फिजियोथैरेपिस्ट मरीज़ को बताता है। इसके अलावा यह बताया जाता है कि फिलहाल उस हाथ से कोई ऐसा काम नहीं करना है जिससे कि कोहनी पर कोई जोर पड़े। अगर बीमारी बिल्कुल शुरुआती दौर में है तो केवल रेस्ट से ठीक किया जा सकता है। लेकिन अगर हफ्ते भर के अंदर अंदर ठीक नहीं होता है तो फिर आगे टेनिस एल्बो का ट्रीटमेंट दिया जाता है। या अगर दर्द हफ्ते भर से पुराना है तो फिर रेस्ट की जगह प्रॉपर इलाज शुरू किया जाता है।

टेनिस एल्बो एक्सरसाइज – Tennis Elbowxercise in Hindi

टेनिस एल्बो एक्सरसाइज कई अलग-अलग प्रकार के हैं। tennis elbow exercises in hindi हम नीचे बता रहे हैं –

Fist Clench

टेनिस एल्बो होने पर आमतौर से हथेली की पकड़ यानी ग्रीप खत्म होने लगता है या कमजोर होता है। यानी कि उस हाथ से ग्लास या कप पकड़ने में दिक्कत होती है। इसे ही फिर से डिवेलप करने के लिए Fist Clench Exercise दिया जाता है। इसमें किया यह जाता है कि मरीज के हाथ में कोई तौलिया या कुछ मुलायम चीज जैसे स्माइली बॉल दे दी जाती है। अब मरीज को उसे अपने हथेली पर रखते हुए मुट्ठी बांधने के लिए किया जाता है। कम से कम 10 सेकंड के लिए उसे हाथ में रखे हुए दबाना होता है। फिर 10 सेकेंड बाद छोड़ देना है। ऐसा एक सेट में कम से कम 10 बार करना है। ऐसा लगातार करने से हाथ की ग्रिप वापस आने लगती है।

Supination For Tennis Elbow

इस टेनिस एल्बो एक्सरसाइज का तरीका ये है कि मरीज के हाथ में हल्की भारी चीज पकड़ा दी जाती है। फिर मरीज को उस चीज को पकड़ते हुए हाथ सीधा करने के लिए कहा जाता है यानी कि जब कोई चीज मरीज के हाथ में पकड़ा ही जाएगी तब मरीज की हथेली नीचे होगी। जबकि हाथ का पिछला हिस्सा ऊपर की ओर होगा। अब उस चीज को पकड़कर हथेली ऊपर करना है। ऐसा करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसे करने का सबसे बेहतर तरीका यह है कि मरीज के हाथ में एक छोटा सा डंबल दे दिया जाए। तथा इसकी मदद से ये टेनिस एल्बो एक्सरसाइज की जाए।

Wrist Extension For Tennis Elbow

ये टेनिस एल्बो एक्सरसाइज भी किसी हल्की भारी चीज की मदद से ही किया जाता है। इसके लिए भी बेहतर वही है कि मरीज को हाथ में छोटा सा डंबल पकड़ा दिया जाए। डंबल का वजन ढाई सौ से 300 ग्राम हो सकता है। अब मरीज को हथेली नीचे रखते हुए डंबल पकड़ा देना है। अब मरीज को उसे हाथ उसी पोजीशन में रखते हुए केवल कलाई ऊपर उठाने के लिए कहें। ऐसा करने से काफी आराम मिलता है। तथा यह भी मांस पेशियों को मजबूत करने में कारगर साबित होता है।

Wrist Flexion For Tennis Elbow

इसकी भी प्रक्रिया लगभग लिस्ट एक्सटेंशन वाले एक्सरसाइज की ही तरह होती है। लेकिन इसमें करना यह है कि इसमें हथेली बिल्कुल सीधी रहेगी तथा अब उस पर डंबल पकड़कर कर सिर्फ कलाई को ऊपर की ओर करना है। ध्यान दें कि यहां पर भी कोहनी बिल्कुल स्टेबल रहेगा। सिर्फ कलाई के पास यह मोमेंट देना है।

Towel Twist – टेनिस एल्बो एक्सरसाइज में यह बहुत महत्वपूर्ण है। इसे करने का तरीका यह है कि मरीज के हाथ में एक तौलिया या छोटा एक चादर मोड़ कर दे दिया जाता है। अब मरीज को कहना है कि टॉवल को ऐसे घुमाया ना है जैसे कि टॉवल से या चादर से पानी निकालने के लिए किया जाता है। यानी कि टॉवल को निचोड़ ना है।

Ice – टेनिस एल्बो के इलाज में बर्फ का उपयोग काफी प्रभावी माना जाता है। इफेक्टेड एरिया पर बर्फ लगाया जाता है। इससे मरीज़ को आराम मिलता है।

आमतौर से यही एक्सरसाइज है जो Tennis Elbow Treatment के लिए दिया जाता है। ध्यान रखें यह सभी एक्सरसाइज एक विशेषज्ञ फिजियोथैरेपिस्ट की देखरेख में ही किए जाने चाहिए। क्योंकि फिजियोथैरेपिस्ट मरीज की स्थिति को देखते हुए ही तय करते हैं कि कौन सी एक्सरसाइज कितने देर दी जानी है। इन एक्सरसाइज के अलावा भी बहुत सारी एक्सरसाइज है जो एक फिजियोथेरेपिस्ट मरीज की स्थिति को देखते हुए तय करता है कि कौन सा एक्सरसाइज दिया जाना चाहिए। अगर आप बिना Physiotherapist की सलाह के एक्सरसाइज करते हैं तो मुश्किल हो सकती है।

टेनिस एल्बो में अल्ट्रासाउंड थेरेपी – Ultrasound therapy for Tennis Elbow

टेनिस एल्बो का इलाज टेनिस एल्बो एक्सरसाइज के अलावा कुछ फिजियोथेरेपी में उपयोग होने वाली मशीनों की मदद से भी की जाती है। टेनिस एल्बो ट्रीटमेंट के लिए जो सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है, वह मशीन अल्ट्रासाउंड है। अल्ट्रासाउंड का उपयोग करने से टेनिस एल्बो से रिकवरी काफी तेज होती है साथ ही दर्द से भी काफी आराम मिलता है।

आप अल्ट्रासाउंड मशीन के बारे में और अधिक जानकारी इस लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

टेनिस एल्बो के लिए ब्रेस – Tennis Elbow bracing

एक्सरसाइज देने के साथ-साथ टेनिस एल्बो ट्रीटमेंट में फिजियोथैरेपिस्ट मरीज को ब्रेस भी उपयोग करने के लिए दे सकता है। ऐसा आमतौर से टेनिस एल्बो ट्रीटमेंट के तहत जॉइंट को स्टेबल रखने के लिए किया जाता है।

इन सभी ट्रीटमेंट से आमतौर से मरीज काफी तेजी से बेहतर हो जाता है तथा टेनिस एल्बो से आराम मिल जाता है। अगर किसी मरीज में समस्या बहुत अधिक हो गई है या दर्द ठीक नहीं हो रहा है तो ऐसी स्थिति में मरीज को स्टेरॉइड इंजेक्शन दिया जाता है। इसके अलावा बहुत ज्यादा स्थिति बिगड़ने पर सर्जरी तक की नौबत आ जाती है। हालांकि आमतौर से नियमित रूप से फिजियोथेरेपी कराने से टेनिस एल्बो ठीक हो ही जाता है।

इस पोस्ट में हमने जानकारी देने की कोशिश की है कि टेनिस एल्बो क्या है (Tennis elbow kya hai), Tennis elbow hindi mein बताने के साथ-साथ टेनिस एल्बो के इलाज क्या है, टेनिस एल्बो एक्सरसाइज के बारे में भी हमने बताया है।

अगर आप इस विषय में कुछ और पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर फिजियोथेरेपी के संबंध में आपके पास कोई सवाल है तो वह भी नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं इसी तरह की से संबंधित जानकारी के लिए इस वेबसाइट से लगातार जुड़े रहे हैं।

धन्यवाद

Share and Enjoy !

Shares
One thought on “Tennis elbow exercises hindi – टेनिस एल्बो एक्सरसाइज – Tennis Elbow Treatment in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *