• Mon. Sep 13th, 2021

वर्तमान समय में फिजियोथेरेपी (Physiotherapy) मेडिकल साइंस का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। आज फिजियोथेरेपिस्ट (Physiotherapist) कई तरह की बीमारियों में मरीज़ को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। Physiotherapist की इसी सेवाभाव का सम्मान करने के लिए और दुनिया भर में Physiotherapy के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए ही World Physiotherapy day या वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे यानी विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस अथवा World day of physiotherapy मनाया जाता है। तो चलिए हम आपको इस आर्टिकल में World Physiotherapy day 2021 In Hindi में बताने के साथ-साथ World PT Day 2021 Theme और वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे का इतिहास के बारे में बताते हैं।

विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस कब मनाया जाता है – World Physiotherapy Day Date

World physical therapy day या Word Physiotherapi Day अथवा World pt day (विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस) हर साल 8 सितंबर को मनाया जाता है। International Physiotherapy day दुनिया भर में फिजियोथेरेपी के बारे में जागरूकता फैलाने और फिजियोथेरेपी को एक पहचान दिलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

1996 में, World Confederation of Physical Therapy (WCPT) यानी भौतिक चिकित्सा परिसंघ ने 8 सितंबर को World physical therapy day (विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस) के रूप में नामित किया।  यह वह तारीख है जब WCPT की स्थापना 1951 में हुई थी।

यह दिन Global physiotherapy community (वैश्विक फिजियोथेरेपी समुदाय) की एकता और एकजुटता का प्रतीक है। यह उस कार्य को पहचानने का अवसर है जो फिजियोथेरेपिस्ट अपने रोगियों और समुदाय के लिए करते हैं। World Confederation of physical therapy (WCPT) का उद्देश्य physical therapy को बढ़ावा देने और physiotherapist की विशेषता को आगे बढ़ाने के प्रयासों में सहायता करना है।

कई WCPT के सदस्यो के पास पहले से ही अपने  National Physical Therapy Day (राष्ट्रीय भौतिक चिकित्सा दिवस), सप्ताह और महीने होते हैं।  हालांकि, जिन संगठनों का अपना कोई निर्धारित दिन नहीं होता है वे अक्सर 8 सितंबर को चुनते हैं। इसी दिन 8th september world physiotherapy day के रूप में मनाया जाता है।

यह Personal Physiotherapist और WCPT सदस्य संगठनों पर निर्भर करता है कि वे कौन सी गतिविधियाँ और सामग्री विकसित करना चाहते हैं।  लेकिन हर साल WCPT विचार, प्रचार और समर्थन सामग्री प्रदान करता है|

विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस का इतिहास – World Physiotherapy Day History

1996 में वर्ल्ड कन्फेडरेशन ऑफ फिजिकल थेरेपी (WCPT) ने 8 सितंबर को वर्ल्ड फिजिकल थेरेपी डे यानी World Pt Day के रूप में नामित किया।  इस तिथि की स्थापना 1951 में वर्ल्ड कन्फेडरेशन ऑफ फिजिकल थेरेपी(WCPT) द्वारा की गई थी। वर्ल्ड कॉन्फेडरेशन फॉर फिजिकल थेरेपी (WCPT) के रूप में 11 राष्ट्रीय फिजियोथेरेपी संघों द्वारा 1951 में स्थापित, वर्ल्ड फिजियोथेरेपी अब अपने 125 सदस्य संगठनों के माध्यम से दुनिया भर में 660,000 से अधिक फिजियोथेरेपिस्ट का प्रतिनिधित्व करती है। वर्ल्ड फिजियोथेरेपी का उद्देश्य सदस्य संगठनों को पेशे को बढ़ावा देने और उनकी विशेषज्ञता को आगे बढ़ाने के प्रयासों में सहायता करना है।

दुनिया भर की रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि World PT day (विश्व पीटी दिवस) गतिविधियों का पेशे के प्रोफाइल और जनता और नीति निर्माताओं दोनों के साथ खड़े होने पर सकारात्मक प्रभाव (Positive effect )पड़ता है।

वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे क्यों मनाया  जाता है – Why is physiotherapy Day celebrated ?

World physical therapy day (वर्ल्ड फिजिकल थेरेपी डे) का उद्देश्य फिजियोथेरेपी के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन फिजियोथेरेपिस्टों द्वारा किए गए प्रयासों और समाज में उनके योगदान के लिए उनकी सराहना की जाती है। क्योंकि वे लोगों को पुराने दर्द या जटिल चोटों से होने वाली दिक्कतों से छुटकारा दिलाते हैं। इसके साथ ही इस दिवस का मकसद Physiotherist (फिजियोथेरेपी चिकित्सकों) के काम को पहचानना भी है जो रोगियों के जीवन को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

फिजियोथेरेपिस्ट लोगों की शारीरिक गतिविधियों, कार्य क्षमता को विकसित करने, उसे बनाए रखने वाली सेवाएं प्रदान करते हैं। फिजियोथेरेपिस्ट किसी तरह की चोट व शारीरिक अक्षमता में सुधार लाने में मदद करते हैं। वे तीव्र दर्द, चोट और पुरानी बीमारी से निजात दिलाकर शारीरिक गतिविधि में सुधार लाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यह दिन वैश्विक फिजियोथेरेपी समुदाय की एकता और एकजुटता का प्रतीक है।  यह उस कार्य को पहचानने का अवसर है जो फिजियोथेरेपिस्ट अपने रोगियों और समुदाय के लिए करते हैं।  विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस को फोकस के रूप में उपयोग करते हुए, WCPT का उद्देश्य सदस्य संगठनों को पेशे को बढ़ावा देने और उनकी विशेषज्ञता को आगे बढ़ाने के प्रयासों में सहायता करना है।

दुनिया भर की रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस की गतिविधियों का पेशे के प्रोफाइल और जनता और नीति निर्माताओं दोनों के साथ खड़े होने पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

भौतिक चिकित्सक के रूप में फिजियोथेरेपिस्ट लोगों को स्वस्थ, गतिशील और स्वतंत्र रखने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।  इस वर्ष अभियान को रेखांकित करने के लिए चार प्रमुख संदेश हैं:

यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो चलते रहें – जीवन भर चलते रहें।

 जो लोग सक्रिय रहते हैं, वे दूसरों पर निर्भर हुए बिना काम करते और जीवन का आनंद लेते रहने की अधिक संभावना रखते हैं।  वे जीवन के लिए उपयुक्त हैं।

निष्क्रियता विकलांगता में योगदान करती है और हर साल दुनिया भर में लाखों लोगों की मौत का कारण बन सकती है।  यह हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह और कैंसर  में योगदान कर सकता है। आप सक्रिय रहने के लिए कभी भी बहुत छोटे या बहुत बूढ़े नहीं होते हैं और हर दिन केवल आधे घंटे का मध्यम व्यायाम (जैसे तेज चलना) एक वास्तविक अंतर बना सकता है।

वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे 2021 थीम – World Physiotherpy Day 2021 Theme

World Physiotherapy Day 2021 Theme

भौतिक चिकित्सा दिवस थीम 2021 – पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस महामारी से लड़ रही है। इसलिए वर्ल्ड फिजिकल थेरेपी डे 2021 का थीम (World pt day 2021 theme) “Long covid-19 & physiotherapy” रखा गया है। फिजिकल थेरेपी का उद्देश्य हमेशा से ही ज़रूरतमंद लोगों को समर्थन देना और उन्हें जीवन की अच्छी गुणवत्ता के साथ सेहत के लिहाज से स्वंत्रता हासिल करने में मदद करना है। कोरोना महामारी के दौरान थकान और शरीर में दर्द महसूस होना बेहद आम है। और ऐसे में यह महत्वपूर्ण है कि हम फिजिकल थेरेपी एक्सपर्ट की मदद लें।

भौतिक चिकित्सक स्वस्थ व्यवहार पर शिक्षित करने और खोई या क्षतिग्रस्त कार्यक्षमता को बहाल करने के लिए काम करते हैं। Physical therapy day (फिजिकल थेरेपी डे), दुनिया भर में इन पेशेवरों को समर्पित है, और इसका उद्देश्य सभी को स्वस्थ और फिट रखने की कोशिश  है।

वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे 2021 पोस्टर – World Physiotherapy Day Poster

वर्ल्ड पीटी डे (World Physical Therapy Day) के अवसर पर World Physio की ओर से हर साल World Physiotherapy Day Poster जारी किया जाता है। World physiotherapy day pictures में World Physio Day से संबंधित सन्देश होते हैं। Physiotherapy Day 2021 के लिए आधिकारिक रूप से ये World Physiotherapy Day Poster लॉन्च किया गया है।

World Physiotherapy Day 2021 Poster

हमसे व्हाट्सएप्प (WhatsApp) पर संपर्क करने के लिए यहां क्लिक करें


लगातार जानकारी पाते रहने के लिए हमसे आप व्हाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं। ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

धन्यवाद

Share and Enjoy !

0Shares
0
One thought on “World Physiotherapy day 2021 In Hindi – वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे का इतिहास और World PT Day 2021 Theme”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *